Breaking News

ईवीएम के हैक होने को लेकर चुनाव आयोग ने किया बड़ा दावा

नयी दिल्ली , अमेरिका में रह रहे एक साइबर विशेषज्ञ द्वारा भारत में इस्तेमाल की जा रही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन हैक करने के दावे के कुछ ही देर बाद आज चुनाव आयोग ने ऐसी किसी संभावना से पूरी तरह इनकार किया और कहा कि वह ऐसा दावा करने वालों पर कानूनी कार्रवाई करने का विचार कर रहा है।

आयोग ने एक विज्ञप्ति में अमेरिकी हैकर द्वारा लंदन में आयोजित प्रेस वार्ता का जिक्र करते हुये कहा श्निर्वाचन आयोग अपनी इस बात पर कायम है कि देश में चुनावों के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली ईवीएम के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। हम यह बात दुहराते हैं कि ईवीएम का विनिर्माण बेहद कड़ी निगरानी और सुरक्षा के तहत भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड तथा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा किया जाता है। वर्ष 2010 में बनी विशेषज्ञों की एक समिति की निगरानी में मानक प्रक्रिया के तहत हर चरण में इसकी जाँच की जाती है।

आयोग ने कहा कि वह अलग से इस बात की जाँच करेगा कि ईवीएम हैक करने का दावा करने वालों के खिलाफ क्या कानूनी कार्रवाई की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी हैकर सैयद शूजा ने आज लंदन में एक प्रेस वार्ता करके ईवीएम हैक करने का डेमो दिया और दावा किया कि 2014 के लोकसभा चुनाव में ईवीएम हैक किये गये थे।