Breaking News

उत्तर प्रदेश में नमाज शांंतिपूर्ण मगर अग्निपथ पर बवाल

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच शुक्रवार को जुमे की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुयी जबकि बलिया और अलीगढ़ समेत कुछ अन्य जिलों में अग्निपथ योजना के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हुये।

अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि जुमे की नमाज शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुयी है हालांकि सैन्य भर्ती के लिये नयी योजना अग्निपथ के विरोध में उपद्रवियों ने बलिया रेलवे स्टेशन में वाशिंग लाइन पर खड़ी एक बोगी में आग लगा दी जिसे वहां मौजूद कर्मियों ने तुरंत काबू में कर लिया। इसी प्रकार अलीगढ़ के टप्पल क्षेत्र में रोडवेज की बस के टायर में आग लगा दी गयी। पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर उपद्रवियों को खदेड़ दिया।

उन्होने बताया कि राज्य के सभी जिलों में स्थिति शांतिपूर्ण और नियंत्रण में है। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आंदोलनकारी युवाओं से संपर्क कर उन्हे योजना की खूबी के बारे में समझा रहे है। उन्होने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारें पहले ही अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में वरीयता देने का भरोसा दिला चुकी है। उन्होने कहा कि पुलिस को पता चला है कि कुछ संगठन योजना को लेकर युवाओं को भड़काने का काम कर रहे हैं। ऐसे तत्वों के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी।

इस बीच अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध को देखते हुए रेलवे पुलिस अलर्ट हो गयी है। देश के अलग अलग हिस्सों में हुये धरना प्रदर्शन और आगजनी की घटनाओं के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में जीआरपी जवानो की छुट्टियां रद्द कर उन्हे ड्यूटी पर लौटने का निर्देश जारी हुआ है। अपर पुलिस महानिदेशक रेलवे पियूष आनंद ने आदेश जारी कर कहा है कि जिन जवानो और अधिकारियों की छुट्टियां स्वीकृत हो चुकी है, उन्हे तत्काल प्रभाव से खत्म किया जाता है। इन्स्पेक्टर जीआरपी और एसओ जीआरपी को तुरन्त छुट्टी से लौटने को कहा गया है। विशेष परिस्थितियों में एडीजी रेलवे अवकाश स्वीकृत करेंगें।