उत्तर प्रदेश सरकार 01 जुलाई से करेगी वन महोत्सव का आयोजन

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश सरकार 01 से 07 जुलाई के बीच वन महोत्सव का आयोजन करने जा रही है, जिसका उद्देश्य विरासत के वृक्षों को संरक्षित करना और वृक्षारोपण अभियान में शामिल होने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है।

इस आयोजन के तहत स्कूली बच्चों को प्रभातफेरी और नुक्कड़ नाटक सहित कई प्रतियोगिताओं के माध्यम से पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाएगा। हाल ही में भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण और वर्षा जल संचयन पर फिर से जोर दे रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी राज्य के लोगों से कम से कम एक या दो फलदार वृक्ष लगाने और उनकी सुरक्षा करने का आग्रह किया है। जुलाई के पहले सप्ताह में राज्य में वन महोत्सव के तहत जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसके तहत स्कूल स्तर पर प्रभात फेरी, नुक्कड़ नाटक, कला, निबंध, वाद-विवाद और सेमिनार आयोजित किए जाएंगे।

साथ ही पर्यावरण संरक्षण, वनीकरण, वृक्षारोपण, वर्षा जल संचयन, जल संरक्षण, स्वच्छता-प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करने के अभियान पर जोर दिया जाएगा। वन महोत्सव के दौरान विभाग हेरिटेज वृक्ष वाटिकाओं के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने पर भी जोर देगा। इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में वृक्षारोपण के अलावा नदियों के संरक्षण और पुनरुद्धार के लिए वेटलैंड के कैचमेंट एरिया और नदी तटों पर वृक्षारोपण किया जाएगा।

प्रत्येक जिले में बड़े स्तर पर जन जागरूकता समेत कई कार्यक्रम होंगे। वहीं केंद्र सरकार के निर्देशानुसार मां के नाम पर एक पेड़ (एक पेड़ मां के नाम अभियान) भी लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनता से वन महोत्सव के तहत आगामी बरसात के मौसम में अपने आंगन में कम से कम एक या दो फलदार पेड़ लगाने की अपील की है। उन्होंने पूरे प्रदेश में अधिक से अधिक पौधे लगाने और उनकी उचित सिंचाई और देखभाल सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

वन महोत्सव के अलावा योगी सरकार ने इस साल भी यूपी के हरित आवरण को बनाए रखने के लिए 35 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। विभागों और प्रभागों ने अपने लक्ष्य पहले ही तय कर लिए हैं। वन एवं पर्यावरण विभाग ने 14 करोड़ पौधे लगाने की योजना बनाई है, जबकि ग्राम्य विकास विभाग ने पूरे प्रदेश में 12.59 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। लखनऊ मंडल को सबसे ज्यादा 4 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘मन की बात’ में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का जिक्र किया। अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर इसकी तारीफ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लिखा, “ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘मन की बात’ कार्यक्रम में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान का जिक्र असंख्य लोगों को अपनी पूज्य मां के नाम या उनकी याद में पेड़ लगाने के लिए प्रेरित करेगा।”