Breaking News

उद्घाटन से पहले वंदे मेट्रो का नाम बदला, जानें क्या है नया नाम

भुज (गुजरात), रेलवे ने छोटी एवं मध्यम दूरी यात्रा न्यूनतम समय में पूरी करने वाली नवनिर्मित वातानुकूलित वंदे मेट्रो ट्रेन का नाम उद्घाटन से कुछ घंटे पहले बदल दिया और इसे ‘नमो भारत रैपिड रेल’ का नया नाम दिया गया है।

सोमवार को सरकार ने इस ट्रेन का नाम बदलने की सूचना दी। इसके साथ ही मेरठ से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन काे भी ‘नमो भारत रैपिड रेल’ नाम दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अहमदाबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस ‘नमो भारत रैपिड रेल’ को हरी झंडी दिखाएंगे। दो शहरों के बीच यात्रा समय को घटाने वाली इस इंटरसिटी ट्रेन सेट से स्थानीय स्तर पर लोगों के यात्रा अनुभव में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

नमो भारत रैपिड रेल गुजरात में भुज और अहमदाबाद के बीच (359 किलोमीटर) चलेगी और गांधीधाम, अंजार, भचाऊ, ध्रारंध्रा, सामख्याली, हलवाड़, विरमगाम, चांदलोडिया और साबरमती स्टेशनों को जोड़ेगी। इस के किराए की दरों को सुविधाओं की तुलना में किफायती रखा गया है।

अहमदाबाद-भुज-अहमदाबाद 94802/94801 नमो भारत रैपिड रेल का दोनों स्टेशनों के बीच यात्रा का किराया 455 रुपये होगा। गाड़ी 359 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 45 मिनट में तय करेगी। गाड़ी की औसत रफ्तार 62.43 से लेकर 62.49 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। गाड़ी सप्ताह में छह दिन चलेगी। ट्रेन शनिवार को अहमदाबाद से रविवार को भुज से नहीं चलेगा।

सेवा के दिनों में यह गाड़ी भुज से सुबह 5 बज कर 5 मिनट पर चलेगी और अहमदाबाद 10.40 पर पहुंचेगी। जबकि वापसी में यह ट्रेन अहमदाबाद से 17.30 बजे रवाना हो कर 23.10 बजे भुज लौटेगी।