Breaking News

उप्र के 30 जिलों में शुरू होगा परिवार विकास मिशन

 

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ा राज्य है। बढ़ती जनसंख्या के मद्देनजर अब केंद्र सरकार प्रदेश में परिवार विकास मिशन की शुरुआत करने जा रही है। यह योजना 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर उप्र के 30 जिलों में की जाएगी। इसके तहत आशा बहुएं नववाहित जोड़ों को एक शगुन किट मुहैया कराएंगी, जिसमें जरूरत की कई चीजें शामिल होंगी। परिवार विकास मिशन के प्रोजेक्ट मैनेजर अवनीश सक्सेना के मुताबिक, स्वास्थ्य विभाग की ओर से शगुन किट भेजा जाएगा।

सीबीआई छापों के बाद बोले लालू यादव-मै टूटने वाला नही, भाजपा को कड़ा जवाब दूंगा

 बसपा ने इन चार नेताओं को पार्टी से निकाला बाहर

 इसमें विभाग की तरफ से एक पत्र रहेगा, जिसमें नवविवाहित जोड़े को जनसंख्या नियंत्रण से सचेत करने के साथ ही दो बच्चों तक परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस दौरान नवविवाहित जोड़ों को शगुन किट दिए जाएंगे, जिसमें स्वास्थ्य और सफाई से जुड़े सामान मुहैया कराए जाएंगे।

लालू यादव के ठिकानों पर, पांच राज्यों में छापेमारी, बवाल की आशंका से बिहार- झारखंड में अलर्ट जारी

 पूर्व दलित जज कर्णन के मामले मे न्यायपालिका की हुई फजीहत का ठीकरा, सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया पर फोड़ा

 इसमें आपात स्थिति में महिलाओं के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम भी शामिल होंगे। सक्सेना के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत काम करने वाली आशा बहुएं नवविवाहित जोड़ों को अंतरा इंजेक्शन के बारे में जानकारी देंगी। अंतरा इंजेक्शन को सरकार इस योजना के साथ ही लांच कर रही है।

 यूपी मे 25 आईएएस के  तबादले,मथुरा फैजाबाद नगर निगम में आईएएस की तैनाती

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द जारी करेगा, यह नया नोट… 

 इस योजना के बारे में सक्सेना ने बताया कि केंद्र सरकार ने देश के सात राज्यों के 146 जिलों में इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके तहत 11 जुलाई को लखनऊ में वीरांगना झलकारी बाई अस्पताल और क्वीन मेरी अस्पताल में इस योजना की शुरुआत की जाएगी।

क्रिकेटर उमेश यादव की यह फोटो, सोशल मीडिया पर क्यों मचा रही तहलका?

 एक देश, एक बाजार, एक कर सही’ तो ‘एक देश, एक जाति’ कैसे गलत ?