Breaking News

ऋषभ पंत-लोकेश राहुल के अर्धशतकों से भारत का चुनौतीपूर्ण स्कोर

पार्ल, युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत (85) और कप्तान लोकेश राहुल (55) के शानदार अर्धशतकों तथा शार्दुल ठाकुर की नाबाद 40 रन की उपयोगी पारी से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करो या मरो के दूसरे वनडे में शुक्रवार को 50 ओवर में छह विकेट पर 287 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया।

भारतीय कप्तान लोकेश राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने 63 रन की ठोस शुरुआत की लेकिन फिर एक रन के अंतराल में शिखर और विराट कोहली के कीमती विकेट गंवा दिए। शिखर को पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर एडन मारक्रम ने सिसंडा मगाला के हाथों कैच कराया जबकि विराट को मगाला ने कप्तान तेम्बा बावुमा के हाथों कैच करा दिया। शिखर ने 38 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 29 रन बनाये जबकि विराट पांच गेंदें खेलकर अपना खाता नहीं खोल सके।

कप्तान राहुल को उस समय बड़ा जीवनदान मिल गया जब टीम का स्कोर 70 और उनका खुद का स्कोर 27 रन था। लेफ्ट आर्म स्पिनर लोकेश राहुल की गेंद को पंत ने मिडिल स्टंप से फ्लिक किया था मिडविकेट फील्डर के बायीं तरफ, राहुल रन लेने के लिए दौड़ पड़े थे। पंत ने वापस भेजने का प्रयास किया, फील्डर ने तेज़ी से गेंद को लपका और नॉन स्ट्राइकर छोर पर थ्रो किया लेकिन महाराज उसे पकड़ नहीं पाए, अगर पकड़कर गिल्लियां बिखेर देते तो राहुल दूर दूर तक कहीं भी नहीं थे, बैक अप कर रहे फील्डर भी गेंद को सही से लपक नहीं पाए और राहुल को सुरक्षित वापस आने का मौका दे दिया।

राहुल रन आउट होने से बच गए। इस जीवनदान का फायदा उठाकर राहुल ने पंत के साथ तीसरे विकेट के लिए 115 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। राहुल 79 गेंदों में 55 रन बनाकर टीम के 179 के स्कोर पर आउट हुए। राहुल ने चार चौकों की मदद से 55 रन बनाये। पंत थोड़ी देर बाद टीम के 183 के स्कोर पर 71 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों के सहारे 85 रन बनाकर चाइनामैन गेंदबाज तबरेज शम्सी की गेंद पर मारक्रम को कैच दे बैठे। श्रेयस अय्यर 11 रन बनाकर शम्सी की गेंद पर पगबाधा हो गए।

वेंकटेश अय्यर 33 गेंदों में 22 रन बनाकर स्टंप हो गए। ठाकुर ने अपने शानदार बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रखते हुए 38 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाये और रविचंद्रन अश्विन के साथ सातवें विकेट के लिए 48 रन की अविजित साझेदारी की। ठाकुर ने तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि अश्विन ने 24 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के के सहारे नाबाद 25 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से शम्सी ने 57 रन पर दो विकेट लिए।