Breaking News

एएफसी महिला एशिया कप भारत 2022 की मुंबई करेगा मेजबानी

नयी दिल्ली, मुंबई फुटबॉल एरिना, अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, मुंबई और पुणे का शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 की मेजबानी करेगा। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) और एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 की स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) ने मंगलवार को इसकी पुष्टि की है। टूर्नामेंट का आयोजन 20 जनवरी से छह फरवरी 2022 तक होगा।

समझा जाता है कि कोरोना महामारी के कारण मौजूदा चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए और टीमों और अधिकारियों के लिए स्थानों के बीच यात्रा के समय को कम करने के प्रयासों के हिस्से के रूप में और सभी हितधारकों के हित के लिए बायो-बबल को लागू करने के लिए इष्टतम वातावरण सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

37900 दर्शकों की क्षमता वाला नवी मुंबई स्थित डीवाई पाटिल स्टेडियम भी उन तीन स्टेडियमों में से एक होगा जो एएफसी महिला एशियाई कप भारत 2022 का आयोजन करेगा।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष और स्थानीय आयोजन समिति के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने आयोजन स्थल में बदलाव के बारे में कहा, “ जैसे-जैसे स्थिति बिगड़ी हमें अनुकूलन करना पड़ा और बायो-बबल बनाने की आवश्यकता थी, इसलिए हमने मुंबई, नवी मुंबई और पुणे को चुना है, जहां होटल और स्टेडियम बिल्कुल पास-पास हैं। ये तीनों शहर पहले प्रमुख फुटबॉल प्रतियोगिताओं की मेजबानी कर चुके हैं। मुझे खुशी है कि महाराष्ट्र सरकार टूर्नामेंट के लिए बुनियादी ढांचे और तैयारियों पर विशेष ध्यान दे रही है और एएफसी महिला एशियाई कप को एक शानदार सफलता बनाने के लिए समर्पित है। ”

पटेल ने प्रतिष्ठित आयोजन की पूरी तैयारी सुनिश्चित करने से पहले ओडिशा और गुजरात सरकार का भी धन्यवाद किया है, जो पहले टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार थे।

उल्लेखनीय है कि जापान, ऑस्ट्रेलिया, चीन और मेजबान भारत ने पहले ही टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। इन चारों टीमों के साथ शामिल होने की होड़ इस साल सितंबर से केंद्र स्तर पर शुरू होगी जब आठ समूहों में विभाजित 28 टीमें आठ शेष स्थानों पर कब्जा करने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। तीन बार के चैंपियन चीनी ताइपे, बहरीन, तुर्कमेनिस्तान और लाओस को ग्रुप ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप बी में वियतनाम, ताजिकिस्तान, मालदीव और अफगानिस्तान फाइनल में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।
एशियाई पावरहाउस और तीन बार के खिताब धारक डीपीआर कोरिया ग्रुप सी में सिंगापुर, इराक और इंडोनेशिया के साथ म्यांमार के साथ हैं, जबकि संयुक्त अरब अमीरात, गुआम और लेबनान ग्रुप डी में हैं। 2003 के उपविजेता कोरिया गणराज्य, उज्बेकिस्तान और मंगोलिया ग्रुप ई में हैं। इसी तरह फिलीपींस, हांगकांग और नेपाल ग्रुप एफ में लड़ाई के लिए तैयार हैं। 2018 मेजबान जॉर्डन की लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचने पर नजर होगी, हालांकि ग्रुप जी में उसे इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान और बंगलादेश को कड़ी टक्कर देनी होगी। इस बीच थाईलैंड, फिलिस्तीन और मलेशिया ग्रुप एच में फाइनल में जगह पक्की करने के लिए संघर्ष करेंगे।