Breaking News

एक लाख मदरसों में टॉयलेट का निर्माण करवाएगी सरकार

mukhtar-abbas-naqvi1नई दिल्ली,  केंद्र ने अपने 3 टी मंत्र के कार्यान्वयन की दिशा में योजना बनाना शुरू कर दिया है जिसके तहत देश के एक लाख मदरसों में टॉयलेट निर्माण की योजना बनायी है। अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि सरकार ने मिड-डे मिल योजना शुरू करने का निर्णय लिया है साथ ही अपने 3टी फॉर्मूला- टॉयलेट, टिफिन और टीचर के तहत शिक्षकों की गुणवत्ता में भी सुधार करने की योजना बनायी है।

प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद अंत्योदय भवन में अपने ऑफिस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया, मीटिंग में हमने निर्णय लिया कि मुख्यधारा की शिक्षा उपलब्ध कराने वाले मदरसों की मदद हम बड़े पैमाने पर करेंगे। और इसके लिए हमारे पास 3टी- टीचर, टिफिन और टॉयलेट फार्मूला भी है। उन्होंने आगे बताया कि अगले वित्तीय वर्ष तक स्वच्छ भारत मिशन के तहत एक लाख मदरसों में टॉयलेट के निर्माण की योजना बनायी गयी है।

उन्होंने बताया, पहला टी- टॉयलेट के लिए, दूसरा टी- टिफिन मतलब मिड-डे मिल और तीसरा टी- टीचर्स के लिए है। हम ऐसे मदरसों की पहचान करेंगे जहां शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार की जरूरत है और अन्य प्रोग्राम के जरिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा कि फाउंडेशन की ओर से शुरू किए गए विभिन्न स्कीम जैसे बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप और गरीब नवाज स्किल डेवलपमेंट जैसी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोग उठा सकें। अब तक 20,000 लड़कियों को बेगम हजरत स्कीम के तहत लाभ दिया गया है और अगले वित्तीय वर्ष तक इस संख्या में बढ़ोत्तरी कर 45,000 करने का लक्ष्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *