Breaking News

एथनाल से चलने वाले वाहन बनाएगी बजाज व टीवीएस, मंत्रालय की मंजूरी

हैदराबाद ,  सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन कंपनी बजाज तथा टीवीएस को ऐसे वाहन बनाने की अनुमति दे दी है जो कि धान व गेंहू के डंठल से तैयार 100% एथनाल पर चलेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने यहां एक तेलुगु समाचार पत्र ‘ विजय क्रांति ’ के विमोचन कार्यक्रम में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा ,‘ मैंने बजाज व टीवीएस के प्रबंधन से एथनाल चालित बाइक व आटो रिक्शा बनाने को कहा है। उन्होंने बना लिया। मैं उन्हें अनुमति दे रहा हूं और आटो रिक्शा , बाइक या स्कूटर 100% जैव – एथनाल पर चलेंगे। ’

मंत्री ने कहा कि कृषि अनुसंधान के क्षेत्र में लगे संस्थानों को जैव ईंधन जैसे विषयों को भी उठाना चाहिए ताकि तेल आयात पर निर्भरता को कम किया जा सके।  उन्होंने कहा कि धान के ठंडलों या भूसे को पंजाब तथा हरियाणा में जलाया जाता है जिससे दिल्ली में प्रदूषण हो जाता है।  उन्होंने कहा कि धान के एक टन भूसे  से 280 लीटर एथनाल निकाला जा सकता है।

गडकरी ने कहा ,‘ हम हर साल 40000 करोड़ रुपये मूल्य की लकड़ी , 4000 करोड़ रुपये मूल्य की कच्ची अगरबत्तियां , 35000 करोड़ रुपये मूल्य कागज की लुगदी व 35000 करोड़ रुपये मूल्य का अखबारी कागज आयात करते हैं। इस तरह से लकड़ी से जुड़ा कुल आयात एक लाख करोड़ रुपये का रहता है।