Breaking News

एमेजान ने यूपी सरकार के साथ दो समझौतों पर किये हस्ताक्षर

लखनऊ, एमेज़ॉन इंडिया ने गुरूवार को उत्तर प्रदेश सरकार के साथ दो मैमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जिसके तहत एमेज़ॉन राज्य की एमएसएमई उद्यमियों को प्रशिक्षण देकर अपने ग्लोबल सैलिंग प्रोग्राम में शामिल करेगा और उन्हें 200 से ज्यादा देशों व प्रांतों के ग्राहकों को बेचने में समर्थ बनाएगा।

इसके अलावा यह एमेज़ॉन.इन पर एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) प्रोग्राम के तहत पंजीकृत विक्रेताओं पर ध्यान केंद्रित कर उन्हें पूरे देश में ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने में समर्थ बनाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश में एमेज़ॉन का पहला डिजिटल केंद्र भी लॉन्च किया ताकि कानपुर और आसपास के इलाकों में स्थानीय स्टोर्स और छोटे व्यापारों के डिजिटलीकरण में तेजी लाई जा सके।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सूबे के अपर मुख्य सचिव एमएसएमई नवनीत सहगल और एमेजन इंडिया में वाईस प्रेसिडेंट, पब्लिक पॉलिसी चेतन कृष्णास्वामी ने एमओयू पर हस्ताक्षर किये।

इस मौके पर श्री योगी ने कहा कि “ हमारा मुख्य उद्देश्य छोटे व्यापारों को डिजिटाईज़ करना और राज्य से एक्सपोर्ट बढ़ाना है। हमारी इन प्राथमिकताओं के अनुरूप अभियान शुरू करने के लिए मैं एमेज़ॉन की सराहना करता हूँ। हमारे राज्य के विभाग उत्तर प्रदेश में लाखों एंट्रप्रेन्योर्स के कल्याण के लिए एमेज़ॉन के साथ करीब से काम करेंगे। मेरा मानना है कि इस तरह के अभियान उन्हें अपना व्यापार बढ़ाने और 2027 तक हमारे राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ाकर 1 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने में मदद करेंगे।”

मनीष तिवारी, कंट्री मैनेजर, इंडिया कंज़्यूमर बिज़नेस, एमेज़ॉन इंडिया ने कहा, “ हम भारत में लोकल स्टोर, एंट्रप्रेन्योर्स और छोटे व्यापारों को अपना व्यापार बढ़ाने में मदद करने और ईकॉमर्स द्वारा भारत एवं विश्व के ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करने में समर्थ बनाने के लिए सदैव से टेक्नॉलॉजी का उपयोग करते आए हैं। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हमारा उद्देश्य राज्य के लाखों लोकल व्यापारों को टेक्नॉलॉजी का लाभ पहुंचाना और उन्हें डिजिटल एंट्रप्रेन्योर बनने में मदद करना है। ये अभियान 10 मिलियन छोटे व्यापारों एवं लोकल स्टोर्स को डिजिटाईज़ करने और 2025 तक भारत से 20 बिलियन डॉलर का ईकॉमर्स एक्सपोर्ट संभव बनाने की हमारी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हैं।”