Breaking News

कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, इटली सहित कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंचे

नयी दिल्ली, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, दक्षिण कोरिया यून शुक योयो, तुर्की, दक्षिण अफ्रीका, युएई, ओमान सहित अन्य कई देशों के राष्ट्र प्रमुख जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए आज दिल्ली पहुंचे।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन टूडो का हवाई अड्डे पर सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने स्वागत किया।

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एरदुगान, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको वाईडोडो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून शुक योयो, इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी दिल्ली पहुंच चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज का स्वागत करते हुए कहा “राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज भारत आपका स्वागत करते हुए बेहद खुश है. जी20 शिखर सम्मेलन की कार्यवाही के दौरान आपके व्यावहारिक विचारों की प्रतीक्षा है।”

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो नई दिल्ली पहुंचे तो केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने उनका स्वागत किया।

ओमान के सुल्तान हैथम बिन तारिक भी जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये दिल्ली पहुंच गए हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने उनका स्वागत किया।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा का दिल्ली पहुंचने पर रेलवे, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने स्वागत किया।

भारत पहली बार जी20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहा है। इस संगठन का गठन 1999 में वैश्विक वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए की गई थी। जी20 की अध्यक्षता पिछले साल एक दिसंबर को भारत को मिली थी। तब से देश के 60 शहरों में जी20 से संबंधित लगभग 200 बैठकें आयोजित की गयी। जी20 का 18वां शिखर सम्मेलन दिल्ली में हो रहा है।