Breaking News

कांग्रेस ने कहा, भाजपा के विज्ञापनों पर चुनाव आयोग ले स्वत: संज्ञान

नयी दिल्ली, कांग्रेस ने कहा है कि पिछले सप्ताह टीवी पर भारतीय जनता पार्टी के सर्वाधिक विज्ञापन प्रसारित हुए जिसका असर विधानसभा चुनावों पर हो सकता है इसलिए निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव को ध्यान में रखते हुए आयोग को इस मामले में स्वतरू संज्ञान लेना चाहिए।

कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने  यहां पार्टी की नियमित प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि टीवी चैनलों में प्रसारित कार्यक्रमों की रेटिंग तथा विज्ञापन का साप्ताहिक आंकड़ा एकत्र करने वाले ब्राॅडकास्ट आडिएंस रिसर्च काउंसिल ;बार्कद्ध के सप्ताहिक आंकड़े के अनुसार 10 से 16 नवंबर के बीच भाजपा के विज्ञापन टीवी पर 22099 बार दिखायेे गये और विज्ञापन प्रसारण में उसने ष्विमल पान मसालाष्को पीछे छोड़कर पहला स्थान हासिल किया। टीवी पर 12951 बार प्रसारित विज्ञापनों के साथ नेटफ्लिक्स दूसरे स्थान पर रहा जबकि तीसरा ट्रिवागोए चौथा संतूर तथा पांचवां स्थान डिटॉल साबुन को मिला है। कांग्रेस शीर्ष 10 विज्ञापन दाताओं की सूची में शामिल नहीं है।

प्रवक्ता ने कहा कि इन विज्ञापनों के माध्यम से मतदाता को कितना प्रभावित किया गया और चुनाव की निष्पक्षता पर इनका कितना असर हुआएचुनाव आयोग को बार्क का डॉटा लेकर प्रसारित विज्ञापनों के मसले को स्वतरू संज्ञान में लेना चाहिए और मामले की पड़ताल करनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा विज्ञापनों पर जितना खर्च कर रही है उससे राजनीतिक और बड़े पूंजीपतियों के बीच सांठगाठ का भी खुलासा होता है इसलिए आयोग को विधानसभा चुनावों के मद्देनजर इस खर्च के असर पर व्यापक रूप से विचार करना चाहिए।