Breaking News

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का आगाज नौ अगस्त से

लखनऊ, अंग्रेजी हुकूमत की चूलें हिला देने वाले काकोरी कांड के 100 साल पूरे होने के मौके पर राज्य सरकार वृहद आयोजन करेगी। इसके लिये संस्कृति विभाग ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का वार्षिक कैलेंडर तैयार किया है।

इसके तहत महात्मा गांधी-लाल बहादुर शास्त्री की जयंती, सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती, रानी लक्ष्मीबाई जन्मदिवस, अटल बिहारी वाजपेयी जयंती, मंगल पांडेय जयंती, क्रांति दिवस, शहीदी दिवस, काकोरी बलिदान दिवस समेत गुमनाम शहीदों की जयंती/बलिदान दिवस आदि पर अनेक कार्यक्रम कराए जाएंगे।

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ का शुभारंभ नौ अगस्त से होगा। इसके उपरांत पूरे वर्षपर्यंत शहीदों, महापुरुषों की जयंती-बलिदान दिवस पर राष्ट्रभक्ति से जुड़े आयोजन होंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का वार्षिक कैलेंडर तैयार किया है। इसके तहत नौ अगस्त से कार्यक्रमों का आगाज होगा। इसके पश्चात दो अक्टूबर को महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर स्वाधीनता संग्राम के नायकों की वेशभूषा में 100 बालकों की लखनऊ में गांधी प्रतिमा से विधान भवन तक रैली निकलेगी।

उन्होने बताया कि 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दौड़ निकलेगी। युवा कल्याण व खेल विभाग द्वारा ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में खेल प्रतियोगिताएं होंगी। 19 नवंबर को रानी लक्ष्मीबाई के जन्मदिवस पर शौर्य पर्व, महिला कल्याण विभाग द्वारा वीरांगना सम्मान, मिशन शक्ति, विविध जागरूकता होगी। 26 नवंबर को संविधान दिवस पर हमारा गणतंत्र-अभिलेख प्रदर्शनी लगेगी। वहीं 19 दिसंबर को काकोरी बलिदान दिवस पर वृहद ड्रोन शो होगा। साथ ही शाहजहांपुर, लखनऊ, अयोध्या, गोंडा व गोरखपुर में काकोरी पर आधारित महानाट्य का मंचन होगा।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती (सुशासन दिवस) पर लखनऊ व आगरा के बटेश्वर में कवि सम्मेल, प्रदर्शनी, किसान मेला आदि लगाया जाएगा।
शताब्दी वर्ष कैलेंडर में 2025 के आयोजनों का भी खाका तैयार है। 12 जनवरी 2025 को स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस के तहत युवा कल्याण विभाग की तरफ से राज्य युवा महोत्सव होगा। यूपी के सभी 75 जनपदों में महिला व युवक मंगल दल की तरफ से 100-100 सदस्यों की साइकल रैली भी निकाली जाएगी। 24

जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस के शुभारंभ कार्यक्रम पर उत्तर प्रदेश के लोकनृत्यों का विश्व रिकॉर्ड कायम होगा। सूबे के सभी 75 जनपदों में प्रदर्शनी व महोत्सव भी होगा। 23 मार्च (शहीदी दिवस) पर ‘रंग दे बसंतीः’ 100 कथक कलाकारों की राष्ट्रभक्तिपूर्ण तथा शहीद भगत सिंह पर नाट्य प्रस्तुतियां भी होंगी।

विगत दिनों हुई बैठक में मुख्यमंत्री को संस्कृति विभाग की तरफ से बताया गया कि 10 मई को 100 मीटर कैनवास पर 1857 के स्वतंत्रता संग्राम की गाथा का चित्रांकन होगा। प्रदेश के स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े स्थलों पर दीपांजलि व राष्ट्रधुन का वादन होगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विश्वविद्यालयों के आधुनिक इतिहास विभागों में राष्ट्रीय सेमिनार-संगोष्ठी होगी।

19 जुलाई को मंगल पांडेय की जयंती पर 100 कलाकारों द्वारा आजादी पर सामूहिक बिरहा गायन, 1857 के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर आधारित 100 चित्रकारों द्वारा रेखांकन व सभी विद्यालयों/शहीदों का नमन कार्यक्रम के अंतर्गत अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस पर शहीद स्मारकों पर स्वच्छता अभियान और चिकित्सा शिक्षा-स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से रक्तदान शिविर लगाएगा। 9 अगस्त 2025 को काकोरी शताब्दी समारोह के समापन पर भव्य आयोजन होगा।