Breaking News

कानपुर में राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक में मोदी हुये शामिल

कानपुर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने  उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी कानपुर में आयोजित राष्ट्रीय गंगा परिषद की पहली बैठक में हिस्सा लिया और नमामि गंगे परियोजना के तहत किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की।

श्री मोदी वायुसेना के विशेष विमान से तय कार्यक्रम के अनुसार सुबह 1025 बजे चकेरी हवाई अड्डा पहुंचे जहां उनका स्वागत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने किया। बाद में श्री मोदी हेलीकाप्टर से चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) के लिये रवाना हो गये।सीएसए पहुंचने पर श्री मोदी ने स्वतंत्रता आंदोलन के नायक क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। बाद में नेशनल गंगा कांउसिल की पहली बैठक से पहले उन्होने नमामि गंगे प्रदर्शनी में का अवलोकन किया और नमामि गंगे गान काे सुना।

बैठक में जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा कई केन्द्रीय मंत्री और परियोजना से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।समीक्षा बैठक के बाद प्रधानमंत्री अटल घाट जाएंगे, जहां वह विशेष नौका में बैठकर गंगा में गिर रहे नालों का हाल देखेंगे। प्रधानमंत्री ‘नमामी गंगे’ परियोजना को लेकर कुछ घोषणाएं भी कर सकते हैं।कानपुर में गंगा नदी में सभी 16 नालों से बहने वाले 300 एमएलडी को गुरुवार रात से स्थायी रूप से बंद कर दिया गया था ।

अधिकृत सूत्रों के मुताबिक नदियों में प्रदूषक तत्वों को डालने वाले सीवर और नालियों के बंद होने से नदी के जल में उल्लेखनीय बदलाव नजर आएगा।सूत्रों ने बताया कि कानपुर में गंगा नदी की स्थिति को बद से बदतर करने वाला सीसामऊ नाला अब टैप हो चुका है। यह नाला रोजाना 145 एमएलडी जहर गंगा में उड़ेलता था लेकिन उसकी धारा अब बंद हो चुकी है। वर्ष 2017 में इसको बंद करने का कार्य शुरू किया गया था, और दो साल बाद अब इस नाला को बंद करने में सफलता मिली है।