Breaking News

किम जोंग उन ने रखे हैं अपनी पत्नी के लिए अजीब नियम…

नई दिल्ली, उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग अपनी क्रूरता के लिए कुख्यात है. यह देश जहां बेहद गरीबी और भूखमरी से जूझता है, वहीं तानाशाह किम जोंग-उन ऐशो आराम की जिंदगी जीता है. यहीं नहीं मनमानी वाले फैसले करना, विरोधियों को कुचल देना तो उसकी आदत में शुमार है. उनके सख्त नियम और कानून के देश के नागरिकों के लिए ही नहीं बल्कि पत्नी के लिए भी है.

 किम जोंग उन का जन्‍म 8 जनवरी 1983 में प्योंगयांग, उत्तर कोरिया में हुआ था. किम जोंग ने सत्‍ता संभालने के बाद देश के लोगों के लिए बिल्‍कुल अलग नियम बनाए. उत्‍तर कोरिया में रहने वाले हर नागरिक को किम जोंग के नियमों का पालन करना होता है. आम नागरिकों के साथ ही किम जोंग ने अपनी पत्‍नी रि सोल जू के लिए भी अलग नियम बनाए हैं. इस नियम को रि सोल जू को अपनाना पड़ता है. आईए जानते हैं किम जोंग ने पत्‍नी के लिए क्‍या-क्‍या नियम बनाए हैं.

माना जाता है कि किम जोंग उन जो भी फैसला लेते हैं, उसमें देश का हित जुड़ा होता है. रि सोल-जू को अपने पति के प्रगतिशील और आधुनिक पक्ष का प्रतिनिधित्व करने वाला माना जाता है, इसलिए उन्हें आधुनिक कपड़े पहनना जरूरी है. भारत जैसे देशों ने महिलाओं को शादी के बाद पति का उपनाम अपनाने की परंपरा है लेकिन उत्‍तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की पत्‍नी को शादी के बाद अपना पूरा नाम बदलना पड़ा. किम जोंग ने पत्‍नी को रि सोल जू नाम दिया था.

रि सोल जू को अपने परिवार से मिलने की इजाजत नहीं है. किम जोंग ने शादी के बाद ही यह फैसला कर लिया था कि उनकी पत्‍नी शादी के बाद कभी भी अपने परिवार के लोगों से नहीं मिलेंगी. उत्तरी कोरिया की पहली महिला हर समय पब्लिक अपीयरेंस नहीं दे सकती, केवल स्पेशल अपीयरेंस की ही अनुमति है. फर्स्ट लेडी और उसके बच्चों को सीक्रेट लाइफ जीनी होती है.

रि सोल जू को हाई सिक्‍योरिटी के बीच रखा जाता है और उनकी हर गतिविधि पर नजर रखी जाती है. सुरक्षा के दौरान इस बात का खास ध्‍यान रखा जाता है कि वह किसी से बातचीत न करें. सभी देशों में फर्स्‍ट लेडी को किसी भी शोक स्‍थल में जाने की अनुमति नहीं दी जाती लेकिन किम जोंग ने अपनी पत्‍नी रि सोल जू को इसकी अनमुति दी है. रि सोल जू को कई बार दादा और ससुर के शोक स्‍थल पर देखा जा चुका है.

रि सोल जू को शादी के तुरंत बाद बच्‍चे को जन्‍म देने को कहा गया. इसी के साथ यह भी दबाव बनाया गया कि वह बेटे को ही जन्‍म दें, जिससे उनका वंश आगे बढ़ सके.रि सोल जू के बारे में कहा जाता है कि वह एक बैंड परफॉर्मर थीं लेकिन किम जोंग ने शादी के बाद उनकी सभी सीडी जला दी और वीडियो भी डिलीट करा दिए. इसी के साथ रि सोल जू को कहा गया कि वह कभी भी अपनी पुरानी जिंदगी के बारे में किसी से भी बात नहीं करेंगी.