Breaking News

कुम्भ मेला में आने वाले तीर्थयात्रियों को मिली एक बड़ी राहत…

प्रयागराज,  विश्व का सबसे बड़ा आध्यात्मिक और सांस्कृतिक मेला कुम्भ के दौरान रेलवे ने ट्रेनों की सामान्य श्रेणी से वातानुकूलित प्रथम श्रेणी के टिकटों पर किसी भी प्रकार का श्मेला अधिभारश् लागू नहीं करने का फैसला लिया है. उत्तर मध्य रेलवे  के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बुधवार को यहां कहा कि भारतीय रेल ने एक महत्वपूर्ण निर्णय में पहले कुंभ मेला के दौरान इलाहाबाद जंक्शनए नैनीए इलाहाबाद छिवकी और विंध्याचल स्टेशनों पर मेला अधिभार लगाने का निर्णय लिया थाए लेकिन मेला में आने वाले तीर्थयात्रियों को एक बड़ी राहत देते हुए यह निर्णय लिया गया है कि कुंभ मेला 2019 के दौरान कोई मेला सरचार्ज नहीं लगाया जाएगा।

चौधरी ने बताया कि कुंभ मेला की तैयारियों में रेलवे द्वारा बड़े पैमाने पर निवेश किया गया हैए और इसका बोझ कुंभ में भाग लेने के लिए प्रयागराज आने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों पर नहीं पड़ने दिया जायेगा। उन्‍होंने यह भी कहा कि कुंभ मेले में आने वाले तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के कुंभ.अनुभव को सुखद और यादगार बनाने के लिए 700 करोड़ रूपये से अधिक की लागत वाले 41 बड़े आधारभूत संरचना के कार्यए जिसमें उत्‍तर मध्‍य रेलवेए उत्‍तर रेलवे और पूर्वोत्‍तर रेलवे शामिल हैंए पूर्ण होने को हैं।

उन्होंने कहा कि 41 कार्यो मे से 29 कार्यो को पूरा किया जा चुका है शेष कार्य अंतिम चरण में है और शीघ्र में ही पूरे कर लिये जायेगें। मेले में तीर्थ यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए इलाहाबाद जंक्‍शन पर उपलब्‍ध यात्री सुविधाओं का उच्‍चीकरण किया जा रहा है। इलाहाबाद जंक्शन पर करीब 10ए000 तीर्थयात्रियों की क्षमता वाले सभी सविधाओं से पूर्ण चार बड़े आश्रयस्थल बनाए गए हैं। इसी प्रकार के आश्रय स्‍थल अन्य स्टेशनो पर भी निर्मित हो रहे हैं।

इलाहाबाद जंक्शन पर मुख्य एफओबी को जोड़ने वाले स्काईवॉक का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है और यह दोनों मुख्य एफओबी में से किसी एक पर भीड़ की स्थिति में यात्रियों को अन्य एफओबी पर निर्बाध रूप से स्थानांतरित करकेए दो मुख्य एफओबी में से किसी एक पर दबाव को कम करने में मदद करेगा। कुंभ मेला के दौरान चलायी जाने वाली मेला विशेष रेल गाडि़यों के डिब्‍बों एवं उत्‍तर मध्‍य रेलवे से ओरिजिनेट होने वाली रेल गाडि़यों के डिब्‍बों पर विनाइल रैपिंग के माध्यम से कुंभ मेला की ब्रांडिंग की जा रही है। अभी तक 150 डिब्‍बों पर विनाइल रैपिंग की जा चुकी है।