Breaking News

कैंसर से शरीर का बचाव करती है चुकंदर

chukandrचुकंदर एक ऐसी सब्जीं है जिसे बहुत से लोग नापसंद करते हैं। इसके रस को पीने से ना केवल शरीर में रक्त में हीमोग्लो बिन की मात्रा बढती है बल्कि कई अन्य स्वांस्य्ते लाभ भी होते हैं। यदि आप इस सब्जीभ से नफरत करते हैं तो जरा एक बार इसके फायदों के बारे में जरुर पढ़ लें। चुकंदर के जूस में कैंसर रोधी तत्व होते हैं, जो कैंसर से शरीर का बचाव करने में मदद करते हैं। चुकंदर की गणना कंदवाली सब्जियों में की जाती है। यह पौष्टिक होने के कारण हर प्रकार की कमजोरी को दूर करनेवाला, रक्तशोधक व कई बीमारियों में लाभदायक है।

चुकंदर के लाभ…

  • चुकंदर के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, आयोडीन, मैग्नीशियम, विटामिन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन आदि अन्य विटामिन्स पाए जाते हैं।
  • वे महिलाएं, जिन्हें माहवारी में कष्ट होता है, उन्हें अधिक से अधिक कच्चा चुकंदर खाना चाहिए। यह दूध और रक्त बढाता है और माहवारी में भी लाभ पहुंचाता है।
  • चेहरे के दाग-झाइयां, मुंहासे आदि ठीक हो जाते हैं और चेहरा कांतिमय हो जाता है।
  • चोट-मोच में चुकंदर की पत्तियों का ताजा रस लाभ पहुंचाता है। पत्तों को रगडकर मोचवाले स्थान पर रखकर पट्टी बांध देना चाहिए। पत्तों के रस को शहद में मिलाकर दाद पर लगाने से दाद ठीक हो जाता है।
  • चुकंदर के 100 ग्राम रस में 25 ग्राम सिरका मिलाकर बालों की जडों में लगाने से रूसी का नाश होता है और बालों का झडना भी रूक जाता है। -चुकंदर को काटकर सलाद में प्रयोग करने या 200 से 250 मिली तक रस पीने या पत्तियों का साग बनाकर खाने से पीलिया रोग ठीक होता है।
  • चुकंदर के रस को पीने से न केवल शरीर में रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढती है बल्कि कई अन्य फायदे भी होते हैं यदि आप को चुंकदर की सब्जी पसंद नहीं है तो आप इसका रायता बनाकर खाइए। चुंकदर का रायता बहुत ही स्वादिष्ट होता है।