Breaking News

कोरोना संकट में भी थमने नहीं दिया विकास: सीएम योगी

लखनऊ , ईज़ आफ लिविंग को सरकार की प्राथमिकता बताते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि कोरोना संकट काल में भी उनकी सरकार ने राज्य में विकास के पहिये को थमने नहीं दिया।

श्री योगी ने यहां अपने सरकारी आवास पर वर्चुअल माध्यम से गोरखपुर जिले में चार नई विद्युत परियोजनाओं समेत करीब 216 करोड़ रुपए की लागत की विभिन्न विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

उन्होने कहा कि पिछले साढ़े तीन वर्षों के दौरान बिजली के क्षेत्र में राज्य की तस्वीर को बदलने का कार्य किया गया। इस दौरान 1.75 लाख गांवों मजरों का विद्युतीकरण किया गया। मौजूदा सरकार का दृष्टिकोण रचनात्मक व सकारात्मक होने के कारण बगैर किसी भेदभाव के लोगों को विद्युत परियोजनाओं सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आम आदमी के जीवन स्तर में व्यापक सुधार आया है। ईज़ आफ लिविंग राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

श्री योगी ने कहा कि पूर्व सरकारों में विद्युत आपूर्ति में कटौती होती थी, लेकिन अब निर्बाध विद्युत आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुसार लोगों को प्राप्त हो रही है। निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। नए विद्युत उपकेन्द्रों और ट्रांसफार्मर्स की स्थापना की गई है। जर्जर तारों और पोल को बदला गया है। अण्डरग्राउण्ड केबलिंग की गई है, जिससे विद्युत दुर्घटनाओं पर रोक लगी है। हर गांव और मोहल्ले की तस्वीर बदली है।

उन्होने कहा कि कस्बे और गांवों को भी बिजली आपूर्ति होने से शहरी जीवन का लाभ मिला है। कोरोना संकट के बावजूद राज्य में निर्बाध विद्युत आपूर्ति जारी रही। कोविड-19 से संघर्ष करते हुए विकास की प्रक्रिया को थमने नहीं दिया गया। राज्य सरकार के साढ़े तीन वर्ष और केन्द्र सरकार के 06 वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश का कायाकल्प होने से जनता का विश्वास अर्जित हुआ है। लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। साढ़े तीन लाख नौजवानों को नौकरी मिली है। व्यापक पैमाने पर निवेश आकर्षित हुआ है, जिससे रोजगार और विकास की सम्भावनाएं तेजी से बढ़ी हैं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही तेजी से चल रही है। सड़कों और एक्सप्रेस-वे का जाल बिछा है। सात एयरपोर्ट फंक्शनल हुए हैं जबकि 14 पर कार्य जारी है। जिला मुख्यालयों को 4-लेन से जोड़ने की कार्यवाही की गई है, जिससे कनेक्टिविटी बढ़ी है।

मुख्यमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि शिलान्यास और लोकार्पित परियोजनाओं से जनता का जीवन बेहतर और सुविधापूर्ण होगा।

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि किसानों को ट्रांसफार्मर और ट्यूबवेल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। राज्य सरकार विद्युत सुधार के कार्यों द्वारा नए आयाम स्थापित कर रही है। प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर घर रौशन हो तथा लोगों को सस्ती व निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो।