Breaking News

कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव कल से

नयी दिल्ली, सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों में पूरी वयस्क पात्र आबादी को निशुल्क एहतियाती खुराक प्रदान करने के लिए 75 दिन का ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’ कल 15 जुलाई से शुरू होगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गुरुवार को यहां बताया कि ‘मिशन मोड’ में लागू किया जा रहा यह विशेष कोविड टीकाकरण अभियान ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के उत्सव का एक हिस्सा है। विशेष अभियान का उद्देश्य पात्र वयस्क आबादी के बीच कोविड टीके की एहतियाती खुराक को बढ़ावा देना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण की अध्यक्षता में आज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के महाप्रबंधक के साथ एक आनलाइन बैठक में, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सभी पात्र लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण करने पर चर्चा की गयी।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के जनसंख्या समूहों और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के बीच एहतियाती खुराक का कम प्रतिशत चिंता का कारण है। सरकार ने 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त एहतियाती खुराक प्रदान करने के लिए एक विशेष अभियान ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’ शुरू करने की घोषणा की है। यह 15 जुलाई से 30 सितंबर 2022 तक 75 दिनों के लिए होगा। एहतियाती खुराक के लिए पात्र लोगों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति शामिल हैं जिन्होंने दूसरी खुराक के छह महीने या 26 सप्ताह पूरे कर लिए हैं।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ‘जन अभियान’ के रूप में ‘कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव’ को 75 दिनों के लिए लागू करने को कहा गया है। इन्हें चार धाम यात्रा उत्तराखंड, अमरनाथ यात्रा जम्मू कश्मीर, कांवड़ यात्रा उत्तर-भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ-साथ प्रमुख मेलों और सभाओं के मार्गों में विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित करने की सलाह दी गई। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को बड़े कार्यालय परिसरों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों, रेलवे स्टेशनों, अंतर-राज्यीय बस स्टेशनों, स्कूलों और कॉलेजों आदि में विशेष कार्यस्थल टीकाकरण शिविरों का संचालन करने की सलाह दी। ऐसे सभी विशेष टीकाकरण शिविरों में अनिवार्य रूप से टीकाकरण और टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रदान किया जाना चाहिए। राज्य स्तर पर प्रगति की नियमित साप्ताहिक समीक्षा करने का आग्रह किया गया है।