Breaking News

खारे पानी की समस्या से निजात दिला सकती है अमृत सरोवर योजना

मथुरा, मथुरा जिले में अमृत सरोवर योजना ब्रजवासियों को खारे पानी से निजात दिलाने में मील का पत्थर साबित हो सकती है।

मथुरा जिले के बल्देव ब्लाक के हथकौली गांव में अमृत सरोवर योजना की शुरूआत करने के बाद जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि इस योजना के तहत खारे पानी के क्षेत्र के कुंओं का जल मीठा हो सकता है। मथुरा में प्रथम चरण में 75 से अधिक तालाबों को लिया जाएगा। इन तालाबों को गहरा और साफ करनेे के बाद इनको वर्षा के मीठे जल से भरा जाएगा। उम्मीद है कि इससे भूजल का स्तर न केवल कम गहराई पर आ जाएगा बल्कि क्षेत्र के कुओं का जल मीठा हो जाएगा। यह योजना मथुरा की खारे पानी की समस्या के निदान में मील का पत्थर साबित हो सकती है। इस योजना से ग्रामीणों को जोड़ा जाएगा जिससे अमृत सरोवर में गांव का गंदा पानी न जाने पाए।

 इस योजना की शुरूआत करने के बाद उन्होंने कहा कि इस कार्य को वर्षा शुरू होने के पहले ही मनरेगा योजना या राज्य सरकार से प्राप्त आर्थिक मदद से पूरा किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना से खारे पानी में मौजदू टीडीएस यानी कुल घुले हुए हानिकारक लवण कम करनेे में मदद मिलेगी और गांवों का पानी मीठा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि नहरों के किनारे के तालाबों को तो नहर के पानी से भर दिया जाएगा किंतु शेष तालाब वर्षा के पानी से भरे जाएंगे। यही कार्यक्रम शहरी क्षेत्र के कुण्डों में गहरा और साफ कर वर्षा के पानी से भरकर चलाया जाएगा।

अमृत सरोवर योजना की शुरूआत पिछले महीने प्रधानमंत्री ने गांवों में मीठा पानी लाने के लिए की थी। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले में पहला अमृत सरोवर बनाया गया था जिसकी प्रशंसा प्रधानमंत्री ने भी की थी। उत्तर प्रदेश सरकार का लक्ष्य इस साल प्रदेश में एक हजार अमृत सरोवर बनाने का है।