Breaking News

खेलों में डोपिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा- खेल मंत्री

नई दिल्ली, खेल मंत्री विजय गोयल ने बुधवार को खेलों में डोपिंग के खिलाफ सख्त बयान देते हुए कहा है कि इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। खेल मंत्री का यह बयान भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान सुब्रत पॉल को डोपिंग का दोषी पाए जाने के एक दिन बाद आया है। गोयल ने राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी  और अन्य खेल संस्थाओं से कहा है कि वह जमीनी स्तर पर डोपिंग के दुष्प्रभाव के बारे में खिलाड़ियों को सेमीनार और अन्य आयोजनों के माध्यम से अवगत कराएं।

खेल मंत्रालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक, विजय गोयल ने देशभर में डोपिंग की घटनाओं का गंभीरता के साथ संज्ञान लेते हुए नाडा, भारतीय ओलंपिक संघ , राष्ट्रीय खेल महासंघ और भारतीय खेल प्राधिकरण  को डोपिंग के खिलाफ सख्त कदम अपनाने के निर्देश दिए हैं। बयान में कहा गया है, मंत्री ने नाडा से कहा है कि वे सभी हितधारकों के साथ इस मसले पर चर्चा करने के लिए कल एक सेमिनार का आयोजन करें और इस समस्या से निपटने के लिए कारगर रणनीति को अंतिम रूप दें।

बयान में कहा गया है, उन्होंने नाडा को यह निर्देश भी दिए कि वे खिलाड़ियों को शुरुआती स्तर पर ही डोपिंग से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करें। खिलाड़ियों में जागरूकता फैलाने के लिए स्कूल एवं विद्यालयों में नियमित रूप से सेमिनार एवं जागरूकता अभियान चलाए जाएं। बयान के मुताबिक गोयल ने कहा, सरकार खिलाड़ियों के भोजन का परीक्षण करने के लिए एक तंत्र स्थापित करने पर विचार कर रही है, ताकि उन्हें इस बात का पता चले कि वे जो खुराक ले रहे हैं, वो डोपिंग की श्रेणी में आता है या नहीं। सुब्रत नाडा द्वारा कराए गए डोपिंग परीक्षण में असफल रहे। उनका परीक्षण फरवरी में कंबोडिया के खिलाफ खेले गए मैत्री मैच के समय किया गया था।