Breaking News

गंगा घाट पर उमड़ी भीड़ विधि विधान से किया श्राद्ध

भदोही, उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में स्थित प्रमुख रामपुर गंगा घाट सहित अन्य घाटों पर शनिवार को पितृ विसर्जन पर आस्था की भीड़ उमड़ी। लोगों ने विधि विधान पूर्वक पुरखों को नमन करते हुए पिण्ड दान कर जल अर्पित किया।

पितृपक्ष में एक पखवाड़े तक चले विविध धार्मिक अनुष्ठान के उपरांत अमावस्या को पितृ विसर्जन पर पुरखों को पिंड दान करने के लिए प्रातःकाल से ही लोग गंगा घाट पर पहुंचने लगे थे‌। समय के साथ रामपुर सहित अन्य घाटों पर भीड़ बढ़ गई। क्षौर क्रिया कर्म के बाद शुभ मुहूर्त में गंगा स्नान कर पिंड दान, गौ दान व अन्न दान करने का शुरु हुआ सिलसिला देर तक चलता रहा। रामपुर गंगा घाट पर जगह कम होने से आस पास गांव के लोग जहांगीराबाद, बरजी, डेरवा ,गुलौरी, चतुर्मुखी, विहरोजपुर बेरासपुर आदि घाटो पर पिंड दान किया। भीड़ को देखते हुए घाट की ओर जाने वाले रास्ते पर फल फूल आदि की दुकाने सजाई गई थी। भीड़ उमड़ने से व्यवसायी भी खुश नजर आए। गोपीगंज नगर मे राजमार्ग बड़ा चौराहा से लेकर रामपुर घाट तक जाम की स्थिति बनी रही।

इसी तरह जिले में गंगा की प्रमुख सहायक नदियों वरुणा, वसुही व मोरवा नदियों के प्रमुख घाटों पर आस्था का सैलाब उमड़ता दिखाई पड़ा। जहां सुबह से ही क्षौर क्रिया कर्म व पिंडदान का शुरू हुआ सिलसिला लगभग दोपहर तक चलता रहा। लोगों ने ईश्वर को साक्षी मानकर अपने पितरों के लिए पिंडदान कर जल अर्पण किया।