Breaking News

…गर चाहती हैं युवा दिखना

mekapहर स्त्री उम्र को लंबे समय तक चुराकर रखना चाहती है। सही देखभाल के बावजूद एक समय बाद उम्र आपके चेहरे पर दस्तक दे ही देती है, पर आप चाहें तो सही मेकअप से युवा दिख सकती हैं। -अंडाकार चेहरे को आदर्श चेहरे की संज्ञा दी जाती है। चेहरे को पतला और युवा दिखाने के लिए मेकअप के जरिये उसे ओवल बनाया जा सकता है। इसलिए अगर आपका चेहरा चौकोर, गोल या फिर पियर शेप का है तो मेकअप से उसे अंडाकार बना सकती हैं। सिर्फ फाउंडेशन और पाउडर के जरिये भी आप अपने चेहरे को बेहतर आकार दे सकती हैं। चेहरे को पतला और युवा दिखाने के लिए यहा दी गई तकनीक अपनाएं और उम्र की लगाम को अपने हाथों में पकड़ लें।

अगर आप अपने चेहरे के कम आकर्षक हिस्से को छिपाना चाहती हैं तो आपको अपने अच्छे फीचर्स को हाइलाइट करना चाहिए। इसके लिए आपको तीन अलग-अलग शेड्स वाले फाउंडेशन और पाउडर की जरूरत होगी। पहला फाउंडेशन शेड आपकी त्वचा से एक दम मेल खाता होना चाहिए। दूसरा शेड जो आपका हाइलाइट कलर होगा, वह पहले वाले से एक शेड हलका होना जरूरी है। तीसरा शेड जो आपके चेहरे को पतला और ओवल दिखाने के लिए प्रयोग होगा, पहले वाले से एक शेड डार्क होना चाहिए। आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि फाउंडेशन अच्छी तरह ब्लेंड करना जरूरी है, क्योंकि सही ब्लेंडिंग से ही आप अपने चेहरे के आकर्षक फीचर्स को उभार सकेंगी। पहला कदम अपने चेहरे को धोकर साफ कर लें।

तौलिये से थपथपाकर सुखाएं। फिर पहले वाले फाउंडेशन को पूरे चेहरे पर लगाएं। फिर अच्छी तरह ब्लेंड करें। अब अंडाकार चेहरे की कल्पना करें। जो अंडाकार चौड़ाई है वह आपकी आखों के आसपास का भाग हो गया और जो चेहरे की ऊंचाई है वह आपके माथे के शुरू होने से लेकर ठोडी के अंत तक का हिस्सा हुआ। यह मानकर आगे का मेकअप करें। दूसरा कदम अब दूसरा फाउंडेशन लें और इसे ओवल फेस की ऊंचाई वाले पॉइंट्स पर लगाएं। इसमें माथा, आखों के नीचे वाला हिस्सा, चीकबोंस का ऊपरी हिस्सा व ठोढ़ी का नीचे वाला हिस्सा आएगा। इससे आपका चेहरा हलका भरा हुआ लगेगा। तीसरा कदम सबसे अंत में चेहरे के बाहरी छोर पर कॉन्टुअर शेड लगाएं। इसमें हेयर लाइन के पास वाला हिस्सा, गालों के साइड्स व जॉ के नीचे वाला हिस्सा शामिल करें। इसे लगाने के बाद ब्लेंड करने पर चेहरा पतला व ओवल नजर आएगा।

चौथा कदम यह बात सही है कि हर कोई अपनी स्किन टोन के हिसाब से अलग-अलग शेड्स इस्तेमाल करता है। इसलिए अगर आपकी त्वचा आइवरी या बेज टोन वाली या पीली है तो आपको हाइलाइट की अपेक्षा कॉन्टुअर कलर का अधिक प्रयोग करना चाहिए। अगर आपकी स्किन टोन डस्की है तो आपको हाइलाइट का अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। पांचवा कदम तीनों फाउंडेशन को चेहरे पर दिए गए निर्देश के मुताबिक ब्लेंड करने के बाद पाउडर लगाएं। पहला वाला फाउंडेशन जहा लगाया है वहा उसी शेड का कॉम्पैक्ट लगाएं। जहा हाइलाइट लगाया है वहा लाइटर शेड वाला पाउडर लगाएं। इसी तरह जहा कॉन्टुअर कलर लगाया है वहा हलका गहरा पाउडर लगाएं। अगर आपके पास पाउडर या कॉम्पैक्ट का सिर्फ एक ही शेड है तो उसे पूरे चेहरे पर लगाएं। इस तरह आपका चेहरा एक समान नजर आएगा। छठा कदम चेहरे पर चमक लाने के लिए अपनी चीकबोंस पर स्किन टोन के हिसाब से ब्लशर लगाएं। नीचे से ऊपर की दिशा में ले जाते हुए। लाइट शेड्स वाली लिपस्टिक लगाएं। फिर देखिए कि आप मिनटों में कैसे युवा और सुंदर नजर आती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *