Breaking News

गाजा में इज़रायली हमलों में 44 फ़िलिस्तीनी मारे गए

गाजा, दक्षिणी, मध्य और उत्तरी गाजा पट्टी में मंगलवार को इज़रायली हवाई हमलों में कम से कम 44 फ़िलिस्तीनी मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

फ़िलिस्तीनी सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

सूत्रों ने बताया कि एक इज़रायली विमान ने खान यूनिस के पश्चिम में अल-मवासी क्षेत्र में अल-अतर क्षेत्र पर बमबारी की जहां विस्थापित परिवारों के रहने के लिए तंबू थे।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि महिलाओं सहित कई शव खून से लथपथ ज़मीन पर पड़े थे। घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए नागरिक वाहन इस्तेमाल कर रहे थे।

गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को एक बयान में कहा इज़रायली सेना ने अल-मवासी में विस्थापितों के खिलाफ़ भयानक नरसंहार किया, जिसमें 17 फ़िलिस्तीनी मारे गए और 26 से अधिक घायल हो गए।

इस बीच इजरायली विमानों ने मध्य गाजा में अल-नुसेरत शरणार्थी शिविर में संयुक्त राष्ट्र राहत और वर्क्स एजेंसी फॉर फिलिस्तीन रिफ्यूजीज इन द नियर ईस्ट (यूएनआरडब्ल्यूए) स्कूल पर कम से कम एक रॉकेट से निशाना साधा।

सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इजरायली विमानों ने अल-नुसेरत शिविर के दक्षिण में विस्थापित परिवारों के आवास वाले अल-रज़ी स्कूल पर बमबारी की।

स्थानीय सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार बिना किसी चेतावनी के किए गए हवाई हमले ने स्कूल के कुछ हिस्सों को नष्ट कर दिया।

चिकित्सा सूत्रों ने बताया कि इजरायली गोलाबारी में 23 लोग मारे गए और 73 अन्य घायल हो गए जिन्हें अलग-अलग चोटों के साथ अस्पताल ले जाया गया।

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि सटीक खुफिया जानकारी के आधार पर इजरायली वायु सेना ने नुसेरत के क्षेत्र में यूएनआरडब्ल्यूए स्कूल में काम कर रहे आतंकवादियों पर हमला किया।

इसके अलावा आईडीएफ ने पश्चिमी खान यूनिस में इस्लामिक जिहाद की नौसेना इकाई में एक कंपनी कमांडर पर हमला किया।

यूएनआरडब्ल्यूए ने मंगलवार को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म एक्स पर कहा कि पिछले 10 दिनों में उसके पांच स्कूलों पर हमला किया गया है। शरणार्थी एजेंसी ने कहा, ‘संयुक्त राष्ट्र की सुविधाओं को हर समय संरक्षित किया जाना चाहिए। उनका इस्तेमाल कभी भी सैन्य या लड़ाई के उद्देश्यों के लिए नहीं किया जाना चाहिए।’

उन्होंने कहा ‘गाजा में कोई भी सुरक्षित नहीं है, चाहे वे कहीं भी हों। गाजा के लोग बच्चे, महिलाएँ और पुरुष हैं जिन्हें जीने का अधिकार है।’

फ़िलिस्तीनी चिकित्सा स्रोतों के अनुसार मंगलवार को भी उत्तरी गाजा में बेत लाहिया के बाहरी इलाके में शेख जायद गोल चक्कर पर एक सभा को निशाना बनाकर किए गए एक इज़रायली हमले में चार फ़िलिस्तीनी मारे गए और पाँच अन्य घायल हो गए। इस घटना पर इज़राइली सेना की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई।

उल्लेखनीय है कि इजरायल ने सात अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजरायल में हमास के हमले का जवाब देने के लिए गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर आक्रमण शुरू किया। हमले के दौरान लगभग 1,200 लोग मारे गए और 250 से अधिक बंधक बना लिए गए।

गाजा स्थित स्वास्थ्य अधिकारियों ने तीन इजरायली हमलों से पहले मंगलवार को एक बयान में कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान इजरायली सेना की कार्रवाई में 49 लोग मारे गए और 69 अन्य घायल हो गए, जिससे अक्टूबर 2023 की शुरुआत में फिलिस्तीनी-इजरायल संघर्ष शुरू होने के बाद से कुल मौतों की संख्या 38,713 और घायलों की संख्या 89,166 हो गई।