Breaking News

गोमती नगर रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्डक्लास, अालमनगर सेटेलाइट स्टेशन -रेल मंत्री सुरेश प्रभु

rajnath6_1480665997लखनऊ, लखनऊ के सांसद और गृहमंत्री राजनाथ सिंह  एक दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचे। राजनाथ सिंह ने दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल रेलवे स्टेशन की तर्ज पर बनने वाले गोमती नगर रेलवे स्टेशन का शिलान्यास किया। इस मौके पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रेलमंत्री सुरेश प्रभु गोमतीनगर रेलवे टर्मिनल कार्यक्रम की शुरुआत दीप जलाकर की। इस दौरान हाल ही में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुई रीता बहुगुणा जोशी भी मौजूद रहीं। कार्यक्रम के दौरान सुरेश प्रभु ने कहा, रेल में काफी लंबे वक्त से निवेश नहीं किया गया है। रेल में यात्रियों की संख्या तो लगातार बढ़ती जा रही है लेक‌िन साधन नहीं बढ़ाए गए। निवेश नहीं होगा तो नई लाइन नहीं बनेगी ज‌िसकी वजह से ट्रेनों की संख्या भी नहीं बढ़ पाएगी। लोग यात्रा करने के बाद थकान महसूस करते हैं। इसके बाद सीढ़‌ियां चढ़ने में भी दिक्कत होती है, खानपान सेवा में भी सुधार करने की जरूरत है। इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री ने रेल को बड़े पैमाने पर प्राथम‌िकता दी है।

कार्यक्रम गोमती स्टेशन के विभूति खंड साइड पर आयोजित ‌किया गया है। दोनों केंद्रीय मंत्रियों ने टर्मिनल, स्टेशन भवन, इंट्री गेट, होम प्लेटफार्म और नई लाइन का शिलान्यास और लखनऊ जंक्शन पर यात्री सुविधा के लिए हुए कार्य का लोकार्पण का श‌िलान्यास क‌िया। साथ ही घोषणा की, गोमतीनगर 200 करोड़ से वर्ल्डक्लास स्टेशन बनेगा। गोमतीनगर से मुम्बई की ट्रेन चलेगी। वहीं अालमनगर 10 करोड़ रुपए से सेटेलाइट स्टेशन बनेगा।

स्टेशन पर अभी तीन प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। अब यहां एक और प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा। इसके साथ ही एफओबी (फुट ओवरब्रिज) को भी बढ़ाया जाना है।गोमती नगर स्टेशन के बनने के बाद यहां पर कई गाड़ि‍यों को टर्मिनेट किया जाना शुरू हो जाएगा, इसके साथ ही दो नई वाशिंग लाइनों का भी निर्माण किया जाएगा। इन सबके अतिरिक्त एक विशाल कॉमर्शियल बिल्डिंग का निर्माण भी इसी स्टेशन परिसर के अंदर किया जाएगा, जिसमें दुकानों के साथ मार्केट बनाई जाएगी। इसका लाभ यहां पर आने वाले यात्री के साथ-साथ आसपास के लोग भी उठा सकेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *