Breaking News

ग्राम समाधान दिवस, ग्रामीणों की शिकायतों के निस्तारण की अनोखी पहल

सोनभद्र,  उत्तर प्रदेश में सोनभद्र के जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने ग्रामीणों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिये प्रत्येक सोमवार को गांव की पंचायत सचिवालय पर ग्राम समाधान दिवस मनाने की पहल की है। सिंह ने शुक्रवार को बताया कि जिले की 80 ग्राम पंचायतों में प्रत्येक सोमवार को सुबह 10 बजे से 12 बजे तक ग्राम समाधान दिवस आयोजित करने का आदेश जारी किया है। इसमें अधिकारी जनता की समस्याओं का तत्काल निस्तारण करेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया की जनपद की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए ग्रामीण जनता की शिकायतों के निस्तारण के लिए यह पहल कारगर साबित होगी। समाधान दिवस पर राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज विभाग, कोटेदार, शिक्षा विभाग, जिला कार्यक्रम व अन्य विभागों के अधिकारी जनता की समस्याओं का निस्तारण वहीं पर करेगें। इसके लिए 80 नोडल अधिकारी बनाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन से ग्रामीणों की समस्यायें ग्राम पंचायत स्तर पर ही दूर हो सकेंगी। उन्हें ब्लॉक तहसील व कलेक्ट्रेट के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। सिंह ने बताया की ग्राम पंचायत स्तर पर राजस्व, पंचायती राज, ग्राम्य विकास, स्वास्थ्य, राशन, आंगनवाड़ी, शिक्षा आदि विभागों में मुख्य समस्या आती है। अगर इन समस्याओं को ग्राम पंचायत सचिवालय स्तर पर ही निस्तारित कर दिया जाए तो विकास खंड, तहसील स्तर एवं जनपद स्तर पर समस्याएं वही आएंगी जिसका निस्तारण या तो ग्राम पंचायत के द्वारा संभव नहीं है अथवा पंचायत के निस्तारण से शिकायतकर्ता संतुष्ट नहीं है। इस प्रकार जो शिकायतें छन के ऊपर तक आएंगी उसका निस्तारण अच्छी गुणवत्ता के साथ हो सकेगा।