Breaking News

चित्रकूट में अमावस्या मेले में पांच लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना

चित्रकूट, पौराणिक नगरी चित्रकूट में 22 से 24 दिसम्बर के बीच संपन्न होने वाले पौष मास की अमावस्या मेले में करीब पांच लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। जिला प्रशासन ने मेले की तैयारियों के मद्देनजर मंगलवार को यहां सभी विभागों के साथ बैठक की।

कलेक्ट्रेट सभागार मे हुयी बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व कुंवर बहादुर सिंह ने कहा कि हिंदू पंचांग के अनुसार इस वर्ष पौष मास की अमावस्या का पर्व 23 दिसंबर को एवं मेला 22 दिसंबर से 24 दिसंबर तक रहेगा। मेले में उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश से लगभग पांच लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु सेक्टर मजिस्ट्रेट/ जोनल मजिस्ट्रेट नामित किए गए हैं। जो संपूर्ण मेला क्षेत्र में अपने अपने निर्धारित स्थलों पर तैनात रहकर मेला व्यवस्था को सकुशल संपन्न कराएंगे।

उन्होंने मेला में लगाए गए मजिस्ट्रेटों से कहा कि पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर अपने-अपने तैनाती स्थलों पर उपस्थित रहकर शांति व्यवस्था बनाए रखते हुए मेला को सकुशल संपन्न कराएं। उन्होंने अधिशासी अधिकारी पालिका परिषद कर्वी , जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि पूरे मेला क्षेत्र में साफ सफाई तथा गोवंश वहां पर न जाने पाए की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं।

श्री सिंह ने कहा कि रामघाट व परिक्रमा पथ पर साफ सफाई की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए। लाइट की व्यवस्था अच्छी रहे जहां पर जनरेटर की आवश्यकता हो वहां पर जनरेटर भी रखवा जाएं, रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे तथा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम भी लगाए जाए, रामघाट एवं परिक्रमा मार्ग पर दुकानदार द्वारा किसी भी तरह का अतिक्रमण न होने पाए मोबाइल शौचालय की व्यवस्था रहे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि पूर्व की भांति एंबुलेंस एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को लगाएं। उन्होंने जल संस्थान से कहा कि टैंकर आदि के माध्यम से पूरे मेला क्षेत्र में पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं तथा विद्युत विभाग भी विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त कर ले जहां पर तार खंभे लटके हुए हो तो ठीक करा ले तथा जो ट्रांसफार्मर मेला क्षेत्र में लगे हैं वहां पर भी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाकर कवर्ड कराया जाए।

अपर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी कर्वी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर से कहा कि मेला से पूर्व पूरे मेला क्षेत्र का भ्रमण करके व्यवस्थाओं का जायजा ले अगर कहीं पर कोई समस्या है तो अवगत कराएं ताकि समय रहते हुए अभी संबंधित विभागों से उस कार्य को पूर्ण कराया जा सके। मेला के दौरान भीड़ को देखते हुए समुचित पार्किंग व्यवस्था कराई जाए ताकि मेला क्षेत्र में किसी प्रकार का व्यवधान न हो , यूपीटीईटी तिराहे से कोई भी वाहन अंदर प्रवेश न होने पाए पुलिस तथा मजिस्ट्रेट सुनिश्चित करें।

अपर जिलाधिकारी ने अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी से कहा कि रेलवे स्टेशन कर्वी एवं मानिकपुर में भीड़ अधिक होती है वहां पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगा करके रात्रि में भी गश्त करायी जाए। ट्रेनों में कोई भी यात्री छत पर बैठकर न जाने पाए, इसके साथ ही बस स्टैंड टेंपो स्टैंड एवं पूरे मेला क्षेत्र में भी पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं ताकि मेला को सकुशल संपन्न कराया जा सके। बैठक में सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।