Breaking News

चीन ने तूफान गेमी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया

बीजिंग, चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनएमसी) ने बुधवार सुबह तूफान गेमी के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसके कारण देश के दक्षिणी क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने और भारी बारिश होने का अनुमान है।

इस वर्ष का तीसरा तूफान गेमी बुधवार सुबह पांच बजे ताइवान के यिलान काउंटी से 260 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित था। एनएमसी ने कहा कि इसके 10 से 15 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और धीरे-धीरे शक्तिशाली होने का अनुमान है।

तूफान के बुधवार रात मध्य और उत्तरी ताइवान के तट पर पहुंचने की आशंका है। द्वीप को पार करने के बाद, गुरुवार दोपहर और रात के बीच फ़ुज़ियान के फुडिंग और जिनजियांग के बीच तट पर दूसरी बार भूस्खलन होने का अनुमान है।

एनएमसी के अनुसार, तूफान उत्तर की ओर चीन के अंतर्देशीय क्षेत्रों की ओर बढ़ेगा, इसकी तीव्रता धीरे-धीरे कम होगी।

तूफान से प्रभावित होने के कारण दियाओयू द्वीप, दक्षिण चीन सागर, बाशी चैनल, ताइवान जलडमरूमध्य के साथ-साथ झेजियांग, फुजियान, जिआंगसू, शंघाई और ताइवान के तटीय क्षेत्रों, यांग्त्जी नदी के मुहाने क्षेत्र और हांगझोउ खाड़ी के तटीय क्षेत्रों में बुधवार सुबह आठ बजे से गुरुवार सुबह आठ बजे आंधी आने का अनुमान है।

इस बीच, झेजियांग, फुजियान और ताइवान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान है, जिसमें 600 मिमी तक वर्षा हो सकती है।

मौसम केंद्र ने स्थानीय अधिकारियों से आपातकालीन तूफान प्रतिक्रिया उपायों को तैयार करने और संभावित बाढ़ एवं भूगर्भीय आपदाओं के लिए हाई अलर्ट पर रहने का आग्रह किया।