Breaking News

चीन-भारत सीमा मुद्दे पर बनी सहमति का ईमानदारी से सम्मान होना चाहिए

 

 

नई दिल्ली, भारत ने इस बात पर जोर दिया कि यह महत्वपूर्ण है कि सीमा मुद्दे के समाधान के लिए चीन-भारत के विशेष प्रतिनिधियों के बीच बनी सहमति का दोनों पक्षों द्वारा ईमानदारी से सम्मान किया जाए तथा प्रत्येक पक्ष दूसरे की स्थिति सही रूप में रखे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की यह प्रतिक्रिया चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के उस कथित बयान के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में आयी जिसमें दावा किया गया था कि चीन-भारत सीमा के सिक्किम सेक्शन का सीमांकन 1890 की ब्रिटेन-चीन संधि के तहत हुआ है।

मेयर, नगर पालिका व नगर पंचायत अध्यक्षों की आरक्षण सूची जारी, देखिये पूरी सूची

इलैक्ट्रॉनिक व न्यू मीडिया पर नियामन के लिये, गठित हो सकता है तीसरा प्रेस आयोग…

 चीन की ओर से यह दावा गत रविवार को किया गया था। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के नाथूला चौकी की पहली यात्रा के एक दिन बाद। कुमार ने कहा, हमने-खबरें और टिप्पणियां देखी हैं। भारत-चीन सीमा मुद्दे के समाधान के लिए बातचीत दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के स्तर पर, दोनों के बीच समय समय पर हुए समझौतों और सहमतियों के आधार पर होती है।

हार्दिक पटेल के अारक्षण आंदोलन से घबड़ाई भाजपा सरकार ने, राजद्रोह सहित 235 मुकदमे लिये वापस

फीफा अंडर-17 विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट- घाना से हार के साथ भारत का विश्वकप सफर समाप्त

 उन्होंने कहा, विशेष प्रतिनिधियों के बीच सबसे हालिया साझा सहमति 2012 में बनी थी। यह महत्वपूर्ण है कि इन सहमतियों का दोनों पक्षों द्वारा ईमानदारी से सम्मान किया जाए और प्रत्येक पक्ष दूसरे की स्थिति सही रूप में रखे। इन खबरों पर कि चीन ने डोकलाम में गतिरोध वाले स्थल के पास अपने सैनिकों की अच्छी संख्या बनाये रखी है और पहले से मौजूद एक सड़क को चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया है जो कि गतिरोध वाले क्षेत्र से करीब 12 किलोमीटर दूर स्थित है, कुमार ने कहा कि 28 अगस्त को वापसी के बाद से भारत-चीन सैन्य आमना-सामना वाले स्थल पर कोई नया बदलाव नहीं हुआ है।

निजी जासूसी- अब बढ़ता हुआ कारोबार, 50 हजार नये जासूसों की जरूरत..

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा 20-ट्वेंटी मैच आज, होगा सीरीज का फैसला

 उन्होंने कहा, इस क्षेत्र में यथास्थिति बरकरार है। इसके विपरीत किया जाने वाला कोई भी दावा गलत है। विदेश सचिव एस जयशंकर की इस सप्ताह सेशेल्स यात्रा के बारे में एक अन्य सवाल पर प्रवक्ता ने कहा कि वह एक पूर्व निर्धारित यात्रा थी। कुमार ने कहा, उन्होंने राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, विपक्ष के नेता और कैबिनेट मंत्रियों से मुलाकात की। मुख्य ध्यान द्विपक्षीय सहयोग के विकास और समुद्री सहयोग पर था।

सरकारी डाक्टरों की प्राइवेट प्रैक्टिस पर रोक का शासनादेश जारी, जानिये क्या हो सकती हैं कार्यवाही ?

राहुल गांधी को कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव को, यूपी से मिली हरी झंडी

 वरिष्ठ माकपा नेता प्रकाश करात ने की, अमित शाह के बेटे की कंपनियों की, जांच की मांग