Breaking News

चौंकाने वाला खुलासा-जानिये, समाजवादी पार्टी का रिमोट किसके हाथ मे है ?

लखनऊ, पिछले एक साल से समाजवादी पार्टी मे नेतृत्व को लेकर भारी उथल -पुथल चला. कभी कोई बहुत पावरफुल नजर आया तो कभी कोई और. समाजवादी पार्टी मे वर्चस्व को लेकर परिवार मे ही लोगों ने आपस मे एकदूसरे पर वार किया.

आज के मुख्य समाचार

जानिये, लालू यादव ने क्यों कहा कि ‘वह ताज की बात करें तो तुम कामकाज की बात करना’ ?

आजम खान का बीजेपी पर बड़ा वार- गुलामी की निशानियों को ना मिटाना, राजनीतिक नपुंसकता है.

5 अक्टूबर को आगरा में हुये सपा के दसवें राष्ट्रीय अधिवेशन के बाद तो यह पूरी तरह स्पष्ट हो गया कि समाजवादी पार्टी की कमान अब पूरी तरह अखिलेश यादव के हाथ मे है. अब अगले पांच साल के लिए अखिलेश यादव ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहेंगे. डॉ. रामगोपाल ने यह भी घोषणा की कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव और वर्ष 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा.

समाजवादी पार्टी मे मेयर के टिकट के लिये, राष्ट्रीय खिलाड़ी से लेकर पूर्व विधायक तक दावेदार

समाजवादी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बनाने की ओर, अखिलेश यादव के बढ़ते कदम

अखिलेश यादव ने घोषित की सपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी, देखिये किसका कद बढ़ा, किसका घटा

समाजवादी पार्टी की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा नये राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कर दी है. राष्ट्रीय कार्यकारिणी मे सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का नाम नही है, वैसे तो वरिष्ठ समाजवादी नेता शिवपाल सिंह यादव का नाम भी नही है. लेकिन अगर यह कहा जाये कि आज भी समाजवादी पार्टी का रिमोट किसी और के हाथ मे है, तो यह निश्चय ही चौंकाने वाली बात होगी. लेकिन हकीकत यही है. समाजवादी पार्टी का रिमोट कल भी मुलायम सिंह यादव के हाथ मे था और आज भी मुलायम सिंह यादव के हाथ मे है.

ताजमहल पर सपा ने दिया संगीत सोम को करारा जवाब…….

IAS अफसर काम की शैली बदलें, न्यूनतम शासन- अधिकतम प्रशासन सुनिश्चित करें-उपराष्ट्रपति

भाजपा के कार्यक्रम में, हार्दिक पटेल की अारक्षण आंदोलन समिति का हंगामा, 40 गिरफ्तार

दरअसल,  यही मुलायम सिंह यादव के राजनीति करने का अंदाज है, जिसके कारण मुलायम सिंह यादव को करीब से जानने वाले कहतें हैं कि-मुलायम सिंह को समझना या उनके मन मे क्या चल रहा है जानना, मुश्किल ही नही नामुमकिन है.

छात्रा द्वारा आत्महत्या की जांच करने, समाजवादी पार्टी का पांच सदस्यीय दल जायेगा मथुरा

भाजपा राज मे गायों के मरने का सिलसिला जारी, ढाई महीने मे 500 गायों की मौत

समाजवादी छात्रों ने मुख्यमंत्री योगी को दिया, उन्ही की भाषा मे जवाब…

 मुलायम सिंह यादव के परिवार के 18 सदस्य राजनीति मे हैं. मुलायम सिंह का परिवार देश मे किसी भी पार्टी में सबसे बड़ा राजनीतिक परिवार है। खासियत ये है कि बाकी राजनीतिक परिवारों से अलग मुलायम सिंह का पूरा परिवार आज भी एक ही पार्टी में है यानि सभी 18 सदस्य समाजवादी पार्टी का हिस्सा हैं जिसे 75 साल के मुलायम सिंह यादव ने खड़ा किया है।

इलाहाबाद छात्रसंघ चुनाव मे सपा की जीत पर, अखिलेश यादव ने कुछ एेसे दी प्रतिक्रिया

लालू यादव ने सीबीआई के पूछताछ के तरीके का किया खुलासा ?

लोहिया ट्रस्ट को मिला नया कार्यालय प्रभारी

मुलायम सिंह यादव की शुरू से इच्छा थी कि मेरे बाद, समाजवादी पार्टी की कमान अखिलेश यादव के हाथ मे हो. लेकिन इसका विरोध परिवार के अंदर से लेकर बाहर भी हो सकता था. परिवार मे सबसे बड़े विरोध का खतरा शिवपाल सिंह और पत्नी साधना से था. उस समय शिवपाल की स्थिति यह थी कि मुलायम सिंह के बाद वह पार्टी मे नंबर दो की हैसियत पर थे.

गोरखपुर में बच्चे तोड़ रहे दम, सीएम योगी गुजरात में निकाल रहे गौरव यात्रा- राज बब्बर

जानिये, आरक्षण पर क्या है आरएसएस का रूख ?

यूपी मे महिलाओं के साथ दुष्कर्म पर, समाजवादी पार्टी का बीजेपी पर बड़ा हमला

इसलिये  मुलायम सिंह ने समाजवादी पार्टी मे धीरे- धीरे अखिलेश को मजबूत करने का काम शुरू किया. इसके लिये मुलायम सिंह ने सबसे पहले खुद मुख्यमंत्री न बन कर अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाया. लाख विरोध के बावजूद अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री पद से नही हटाया. इसीके साथ मुलायम सिंह ने अपने सभी विश्वास पात्र नेता धीरे – धीरे अखिलेश के साथ खड़े कर दिये. मात्र चार साल के अंदर अखिलेश यादव की स्थिति समाजवादी पार्टी मे नंबर एक की हो गयी.

बेटे के भ्रष्टाचार के मामले पर, कांग्रेस ने अमित शाह से पूछे दस सवाल ?

कांग्रेस का चुनाव आयोग पर आरोप-फर्जी सांता क्लाज को, घोषणाएं करने का वक्त दिया

गुजरात चुनाव की घोषणा न करने पर, चुनाव आयोग की मंशा पर उठने लगे सवाल

कहने को तो आज पार्टी मे परोक्ष रूप से कमान अखिलेश यादव के हाथ मे है. लेकिन अपरोक्ष रूप से आज भी समाजवादी पार्टी का रिमोट मुलायम सिंह यादव के हाथ मे है. क्योकि इतने अंतर्विरोधों के बाद भी परिवार का कोई भी सदस्य पार्टी से बाहर नही है. अगर एेसा न होता तो इतने उठा पटक के बाद भी शिवपाल सिंह पार्टी मे कभी न होते. सबसे बड़ी बात यह है कि आज भी अखिलेश यादव खास मसलों पर अपने पिता मुलायम सिंह यादव की सलाह जरूर लेतें हैं. इतने उतार चढ़ाव के बावजूद पिता-पुत्र के संबंध मजबूत हैं.

निजी जासूसी- अब बढ़ता हुआ कारोबार, 50 हजार नये जासूसों की जरूरत..

पूर्व राष्ट्रपति की पुस्तक के लोकार्पण पर, गठबंधन सरकारों के बड़े रहस्यों का हुआ खुलासा ?

चुनावों में गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव का बड़ा बयान, जानिये क्या बोले ?