Breaking News

छात्र ऐसे पाएं रेल टिकट में छूट, मुफ्त में मिलती है MST….

नई दिल्ली, भारतीय रेलवे  छात्रो ऐसे  रेल टिकट में छूट देता है और मुफ्त में MST भी देता है। भारतीय रेल, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थियों को ट्रेन टिकट पर कुछ निर्धारित छूट देता है। यह रियायत स्टूडेंट कन्सेशन के तहत उन्हें स्कूल से घर आने-जाने, शैक्षणिक भ्रमण, प्रतियोगी परीक्षाओं या फिर शोध के सिलसिले में किए जाने वाले सफर पर दी जाती है। रेलवे इसके अलावा छात्र-छात्राओं को मुफ्त में मंथली स्टेशन टिकट (एसएसटी) भी मुहैया कराता है।

कुंभ में सिन्दूर लगाकर पहुंची राखी सावंत, सीएम योगी के लिए कही ये बात

ईयरफोन लगाने से हुई एक व्यकित की मौत…

मंथली सीजन टिकट्स (एसएसटी) की सुविधा मुफ्त में 10वीं तक के छात्रों और 12 तक की छात्राओं को रोजाना घर से स्कूल तक जाने के लिए दी जाती है। यह सुविधा ‘मिलेनियम गिफ्ट फ्रॉम रेलवेज’ के नाम से मुहैया कराई जाती है। हालांकि, एमएसटी अधिकतम 150 किमी के सफर के लिए जारी की जाती है, जबकि यह सिर्फ सेकेंड क्लास में मान्य होती है। मतलब ये सुपरफास्ट और मेल/एक्सप्रेस ट्रेन में नहीं चलती।

ये है एक ऐसा जीव जो कभी नही मरता….

ई-सिगरेट पीने से मुंह में हुआ बड़ा धमाका , हुई मौत

 ‘ईरेल’ के मुताबिक, छात्रों को यह रियायत सिर्फ स्लीपर (SL) और सेकेंड सिटिंग (2S) बोगी की टिकटों की बुकिंग पर मिलती है। इस छूट के लिए पेपर टिकट  और स्टूडेंट कन्सेशन ऑर्डर नजदीकी रेलवे रिजर्वेशन ऑफिस में दिखाना पड़ता है। यात्री ने पूरी रकम लगाकर जो टिकट पूर्व में खरीदा होगा, उसे वहां जमा कर लिया जाएगा। बदले में संशोधित किराए  के साथ टिकट जारी कर दिया जाएगा। दोनों टिकटों के बीच के किराए के अंतर में 20 रुपए क्लर्क एज चार्ज के रूप में काट लिए जाएंगे, जबकि आईआरसीटीसी शेष रकम को उस यात्री के खाते में अगले दिन ट्रांसफर करा देगा। ध्यान रखें कि स्टूडेंट कन्सेशन सिर्फ पेपर टिकट पर पाया जा सकता है। ई-टिकट पर यह मान्य नहीं होता।

इस शख्स ने ये फॉर्मूले से खेली लॉटरी, जीते करोड़ों रुपए…..

इस कार पर मिल रहा 1 लाख रुपये से भी ज्यादा का डिस्काउंट

घर या शैक्षणिक दौरे पर सामान्य श्रेणी के छात्रों को SL व सेकेंड क्लास (2nd: सामान्य बोगी) और एमएसटी व क्यूएसटी में 50-50 फीसदी की छूट मिलती है। अनुसूचित जाति/जनजाति के विद्यार्थियों को इन दोनों ही मामलों में 75 फीसदी रियायत मिलती है, जबकि स्तानक तक की छात्राओं और 12वीं (मदरसा भी शामिल) तक के छात्रों को घर से स्कूल के बीच आने-जाने के लिए सेकेंड क्लास की एमएसटी निःशुल्क दी जाती है।

ये है दुनिया का सबसे अनोखा फल, कीमत जानकर उड़ जाएगें होश….

दुनिया का सबसे सस्ता एंड्रॉयड स्मार्ट TV भारत में लॉन्च, कीमत 5000 से भी कम

ग्रामीण इलाकों में सरकारी स्कूलों के छात्रों को साल में एक बार शैक्षणिक दौरे के लिए सेकेंड क्लास में 75 फीसदी की छूट मिलती है  सरकारी स्कूल (ग्रामीण क्षेत्र) की छात्राओं को मेडिकल व इंजीनियरिंग क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सेकेंड क्लास की टिकट में 75 फीसदी छूट दी जाती है। यूपीएससी और एसएससी की मेन्स परीक्षा में बैठने वाले भी द्वीतिय श्रेणी की टिकट में 50 प्रतिशत रियायत पा सकते हैं।  भारत में पढ़ने वाले विदेशी छात्र, जो छुट्टियों के दौरान भारत सरकार द्वारा आयोजित कैंप/सेमिनार में शामिल होने जाते हैं। उन्हें भी सेकेंड और स्लीपर क्लास में आधा किराया देना पड़ता है। शोध को लेकर 35 वर्ष तक के रिसर्च स्कॉलर्स को सेकेंड और स्लीपर क्लास में 50 फीसदी का डिस्काउंट मिलता है।

इस कंपनी ने दी सबसे बड़ी सेवा, अब बिना नेटवर्क के कर सकेंगे कॉल

इस कंपनी के ग्राहकों को फ्री में मिल रहा है इतने GB 4G डेटा

ट्रेनों में यात्रियों को मिलेंगी 5 स्टार होटल जैसी सुविधाएं….

दुनिया के इकलौते पक्षी की हुई मौत…..

अब बंदर इन बीमारियों के इलाज में आएंगे काम

इस इंसान के हाथों-पैरों पर उग आते हैं पेड़…

इन कर्मचारियों को ड्रेस के लिए मिलेंगे 5000 रुपये…

करीना कपूर यहां से लड़ेंगी लोकसभा चुनाव?

क्या आपके बैंक खाते में भी आए हैं हजारो रुपये,जल्द करें चेक….