Breaking News

जब जम्मू-कश्मीर बोलता हूं तो पाक और अक्साई चीन भी उसका हिस्सा- अमित शाह

नयी दिल्ली,  लोकसभा में जम्मू कश्मीर को लेकर संवैधानिक प्रस्ताव एवं संबंधित विधेयकों को पेश किये जाने के वक्त सत्ता पक्ष और विपक्षी कांग्रेस एवं द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के सदस्यों के बीच जाेरदार भिड़ंत हो गयी।

सदन में इस तीखी तकरार के बीच गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि उनकी पार्टी और भारत सरकार के लिए जम्मू कश्मीर का संदर्भ पाकिस्तान के कब्ज़े वाला कश्मीर और अक्साई चिन को शामिल करने के साथ आता है।  श्री शाह ने यह टिप्पणी कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी के उस बयानसवाल के जवाब में आयी कि क्या सरकार ऐसे संवैधानिक प्रस्ताव और विधेयकों को लाने के लिए सक्षम है जब सरकार समय समय पर कहती रही है कि जम्मू कश्मीर भारत एवं पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है। श्री चौधरी ने संयुक्त राष्ट्र में 1949 में कश्मीर पर एक उल्लेख का भी जिक्र किया।

उन्होंने कहा कि वह सरकार से स्पष्टीकरण चाहती है। कांग्रेस पार्टी जानना चाहती है। भारत और पाकिस्तान के बीच दाे समझौते हुए हैं। एक शिमला और एक अन्य लाहौर में हुआ था। इस मौके पर कांग्रेस के नेता राहुल गांधी एवं श्रीमती सोनिया गांधी मौजूद थे।  गृहमंत्री ने कांग्रेस के नेता को चुनाैती दी कि वह बतायें कि क्या उनकी पार्टी इस तर्क का समर्थन करती है कि कश्मीर विवाद को संयुक्त राष्ट्र के तहत सुलझाया जाना चाहिए।  द्रमुक के टी आर बालू ने कहा कि जम्मू कश्मीर में अघोषित आपातकाल लगा है और राज्य के शीर्ष नेता गिरफ्तार किया गया है और कोई नहीं जानता है कि कौन कहां है। उन्होंने पूछा कि उनके मित्र डॉ. फारूक अब्दुल्ला कहां है जो इस सदन के सदस्य हैं।