Breaking News

जर्मनी में गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किए गए पीएम मोदी

बर्लिन/नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों का रोडमैप तैयार करने के लिए आज यहां जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल के साथ चौथे चरण की भारत-जर्मनी अंतर सरकारी वार्ता की। जर्मन चांसलर के कार्यालय यानी चांसलरी में मोदी का सैन्य सम्मान के साथ समारोहपूर्वक स्वागत किया गया। यहां मर्केल और वरिष्ठ जर्मन अधिकारियों ने उनका अभिवादन किया। प्रधानमंत्री ने चांसलर का अपने साथ आए भारतीय मंत्रीस्तरीय प्रतिनिधिमंडल से परिचय करवाया।

मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और उनका स्वागत जर्मन सेना ने भारत के राष्ट्रगान की धुन बजा कर किया। इसके बाद दोनों नेता अंतरसरकारी समग्र सत्र में गए। यह सत्र मोदी की दो दिवसीय जर्मनी यात्रा का केंद्र बिंदू है। मोदी आईजीसी के तहत मर्केल के साथ औपचारिक वार्ताएं कर रहे थे। ये वार्ताएं हर दो साल में एक बार आयोजित की जाती हैं। मोदी के साथ उनके वरिष्ठ मंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल भी था, जिनमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर शामिल थे।

पिछली बार आईजीसी का आयोजन अक्तूबर 2015 में नयी दिल्ली में किया गया था। तब द्विपक्षीय संबंधों को पर्याप्त बल मिला था। बर्लिन में आयोजित आईजीसी में दोनों नेताओं द्वारा कई समझौतों को अंतिम रूप देने और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के लिए करारनामों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है। जर्मनी यूरोपीय संघ में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है और देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश  का सबसे अग्रणी स्रोत है।

प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर मर्केल बुधवार को भारत जर्मन व्यापार सम्मेलन 2017 के उद्घाटन से पहले वरिष्ठ व्यापारी नेताओं से दोपहर भोज पर मुलाकात करेंगे। मोदी ने अपनी जर्मनी यात्रा के पहले दिन सोमवार को चांसलर मर्केल से रात्रि भोज के दौरान द्विपक्षीय हितों, क्षेत्रीय और ब्रेग्जिट के परिणाम, व्यापार एवं यूरोप में हुए हालिया आतंकी हमलों को लेकर कट्टरपंथ जैसे वैश्विक मुद्दों पर अनौपचारिक बातचीत की। बर्लिन के निकट स्थित अतिथि गृह स्कॉलस मेसेबर्ग में दोनों नेताओं ने अपनी अनौपचारिक बातचीत के दौरान चीन की वन बेल्ट, वन रोड पहल और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा की।

जर्मनी में भारत की राजदूत मुक्ता दत्ता तोमर ने सोमवार रात संवाददाताओं को बताया, नेताओं ने द्विपक्षीय हितों के मुद्दों और भारत के प्रमुख कार्यक्रमों में जर्मनी किस प्रकार से साझीदार बन सकता है जैसे मुद्दों पर चर्चा की। भारत के सुधारवादी एजेंडा और खासकर जीएसटी की सराहना की गयी। मोदी स्पेन रवाना होने से पहले जर्मनी के राष्ट्रपति डॉक्टर फ्रैंक-वाल्टर स्टेनमीयर से शिष्टाचार के नाते मुलाकात करेंगे।