Breaking News

जल्द यूपी के सभी जिलों में होंगे, योग वेलनेस सेंटर: सीएम योगी

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में चालू वित्त वर्ष के दौरान योग वेलनेस सेंटर की स्थापना की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि वर्तमान वित्त वर्ष में प्रदेश के 40 जिलों में योग वेलनेस सेंटर की स्थापना करायी जाए। उन्होंने आयुष विभाग के प्रस्तुतिकरण के दौरान शुक्रवार देर रात कहा कि शेष 35 जिलों में योग वेलनेस सेंटरों की स्थापना हेतु केन्द्र सरकार से अनुरोध किया जाये।

योगी ने कहा कि आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लखनऊ में 51 हजार व्यक्तियों की सहभागिता सुनिश्चित कराकर सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित कराने हेतु आवश्यक व्यवस्थायें समय से सुनिश्चित करा ली जायें।

ये क्या किया किसानों ने,पिया मूत्र, दी मल खाने की चेतावनी

उन्होंने कहा कि आयुर्वेद एवं यूनानी विधा के पंचकर्म एंव क्षारसूत्र विशेषज्ञता केन्द्रों की स्थापना लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर एवं बांदा में कराये जाने हेतु आवश्यक कार्रवाहियां प्राथमिकता से सुनिश्चित करायी जायें। योगी ने कहा कि राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी, यूनानी कॉलेज इलाहाबाद एवं टीटी कॉलेज लखनऊ तथा राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज लखनऊ, इलाहाबाद में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों को प्रारम्भ कराया जायेगा।

यूपी पुलिस मे बड़ा फेरबदल-सुलखान सिंह बने नये डीजीपी, देखिये पूरी लिस्ट

 समस्त जनपदों में औषधियों की प्राप्ति, चिकित्सालयों में औषधि का वितरण उपभोग एवं उपलब्ध स्टाक की सूचना मेडिसिन मैनेजमेंट साफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन आम नागरिकों को उपलब्ध करायी जाये। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 100 दिन में राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज एवं चिकित्सालय वाराणसी के नवीन चिकित्सालय भवन, प्रशासनिक भवन एवं महिला छात्रावास भवन को जनोपयोगी बनाया जाये।

सत्ता जाते ही मुलायम सिंह के घर पर बिजली विभाग का धावा, थमाया लाखों का बिल

 उन्होंने राजकीय नेशनल होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल लखनऊ के समीप ही प्रदेश के प्रथम आदर्श हर्बल गार्डेन की स्थापना कराये जाने के निर्देश दिये।योगी ने औषधीय पौधों की खेती को प्रोत्साहित करने हेतु औषधीय पौधों की फसल का, अन्य फसलों की भांति राजस्व अभिलेखों में अभिलेखीकरण भी कराये जाने के निर्देश दिये।

जानिये, मायावती ने किन्हे सौंपा, लखनऊ और कानपुर के मेयर पदों का प्रभार

 उन्होंने कहा कि प्रदेश में राजकीय एवं निजी क्षेत्रों में संचालित समस्त आयुष मेडिकल कॉलेजों के शिक्षा सत्रों के नियामन हेतु आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना कराये जाने हेतु विस्तृत कार्य योजना यथाशीघ्र प्रस्तुत की जाये। उन्होंने स्वच्छ गंगा अभियान के अन्तर्गत राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय एवं चिकित्सालय वाराणसी एवं राजकीय यूनानी मेडिकल कॉलेज इलाहाबाद में औषधीय पादप उद्यान विकसित किये जाने हेतु व्यापक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये।

मायावती ने किया, बसपा में बड़ा फेरबदल