Breaking News

जल भराव से निपटने के लिए केजरीवाल सरकार गंभीर : आतिशी

नयी दिल्ली,  दिल्ली की लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की मंत्री आतिशी ने कहा है कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में जल भराव से निपटने के लिए बेहद गंभीर है।

आतिशी ने मंत्रियों और अधिकारियों के साथ आपात बैठक के बाद शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में मानसून की पहली बारिश हुई है जिसमें पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 228 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। वर्ष 1936 के बाद पहली बार दिल्ली में एक दिन में इतनी बारिश हुई है। दिल्ली में पूरे मानसून के दौरान 800 मिलीमीटर बारिश होती है लेकिन पिछले 24 घंटे में ही पूरे मानसून का करीब 25 फीसद बारिश हो चुकी है। इतनी अप्रत्याशित बारिश के कारण दिल्ली में कई जगहों पर जल-जमाव की समस्या आई है। पानी का बहाव अधिक होने की वजह से कई घंटों तक नाले भी उबलते रहे। इस वजह से जल-जमाव खत्म होने में कई घंटों का समय लगा।

सरकार ने बारिश की वजह से जगह-जगह होने वाले जल भराव से तत्काल निपटने के लिए एक संयुक्त नियंत्रण रूम बनाया गया है, जहां 24 घंटे अधिकारी मौजूद रहेंगे। सरकार ने हेल्पलाइन नंबर 1800110093 और वाट्सएप 8130188222 नंबर जारी किया है, जिस पर लोग फ़ोन कर या मैसेज कर नियंत्रण रूम को जल-जमाव की जानकारी दे सकेंगे।

वहीं, शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पीडब्ल्यूडी मुख्यालय में 24 घंटे काम करने वाला नियंत्रण रूम तैयार किया जा रहा है। यहां 8-8 घंटे की शिफ्ट में तीन वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी रहेगी। कंट्रोल रूम में हर समय अधिकारी मौजूद रहेंगे ताकि 24 घंटे जल भराव की निगरानी की जा सके।

श्री भारद्वाज ने कहा कि कई इलाकों में बारिश का पानी निकलने के लिए नाले नहीं है। इस वजह से पानी सीवर से होकर निकलता है। यह समस्या केवल अनधिकृत कॉलोनियों तक सीमित नहीं है, बल्कि बड़े-बड़े पॉश इलाकों में भी है। कई इलाकों में विभिन्न कारणों से नालियां ढकी जा चुकी हैं और पानी की निकासी सीवर लाइन से होती है, जिससे सीवर लाइन के चोक होने का खतरा बना रहता है। इलाके की सारी मिट्टी व गाद सीवर लाइन में इकट्ठा होती है। इसलिए दिल्ली जल बोर्ड को निर्देश दिया गया है कि वह सभी 11 जोन के लिए एक-एक रिसाइकलर मशीन लें, ताकि बड़े स्तर की ब्लॉकेज को ठीक किया जा सके।