जानिये, आप स्वयं कैसे दूर कर सकतें हैं, अपने आधार कार्ड की गलतियां ?

नई दिल्ली, आधार कार्ड में गड़बड़ी की खबर कोई नई बात नहीं है। देशभर से कभी नाम तो कभी पिता का नाम, पता और यहां तक कि लिंग की गड़बड़ी की खबरें तक आती रही हैं। यही नहीं विदेशियों के आधार कार्ड बनने के मामले भी सामने आए हैं। आधार कार्ड में हुई किसी भी तरह की गलती को आप खुद ही इंटरनेट के जरिए सुधार सकते हैं।

बाबरी विध्वंस मामले में, पांच आरोपियों ने किया, सीबीआई कोर्ट मे किया सरेंडर

अखिलेश यादव ने क्यों कहा-सपा सरकार आई तो, हम चांद पर लोहिया आवास देंगे ?

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें…

https://uidai.gov.in/enrolment-update/aadhaar-enrolment/aadhaar-data-update.html

वेबसाइट पर पहुंचकर दायीं ओर रेफ्रेंस लिंक्स में अपडेट आधार डिटेल (ऑनलाइन) पर क्लिक करें। ऐसा करने पर एक नई विंडो खुलेगी। इस विडों में आधार अपडेट करने के संबंध में जरूरी जानकारी दी गई है। इसके बाद पेज में नीचे जाने पर आपको To submit your update/ correction request please CLICK HERE दिखेगा। इस लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपको नीचे दिखाए गए बॉक्स में अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। टैक्स्ट वैरीफिकेशन कोड दर्ज करने के बाद सेंट ओटीपी पर क्लिक करते ही आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा।

बीजेपी सरकार, अब अपने 5 साल का कार्यकाल, पूरा नहीं कर सकेगी-लालू यादव

लालू यादव की बीजेपी को चेतावनी- धमकाने की हिम्मत की, तो कुर्सी से उतार दूंगा

अब आपको खाली बाक्स में ओटीपी दर्ज करना है। इसके बाद लॉगइन बटन पर क्लिक करते ही आपसे पूछा जाएगा कि आप अपने आधार में क्या अपडेट करना चाहते हैं। यहां पर आप अपने आधार में हुई किसी भी तरह की गड़बड़ी को सुधार सकते हैं। फिर चाहे आपके घर का पता बदल गया हो या नाम की स्पेलिंग लगत हो। लिंग गलत लिखा गया हो या डेट ऑफ बर्थ में किसी तरह की गड़बड़ी हो।

गृहमंत्री के मित्र, फिरोजाबाद के उद्योगपति संजय मित्तल का अपहरण, पांच घंटे बाद छोड़ा

मैं दूसरों का हौसला डिगाता हूँ, मेरा कौन डिगाएगा ?-लालू प्रसाद यादव

अब आप जो जानकारी अपडेट करना चाहते हैं उसे भर दें। जानकारी भरकर समिट करें। ताजा जानकारी को साबित करने वाले डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी अपलोड करें और समिट कर दें। बस आपके आधार में हुई गड़बड़ी सुधर गई। एक हफ्ते बाद अपने आधार की ताजा कॉपी निकलवाएंगे तो आपके द्वारा भरी गई सही जानकारी आपके आधार कार्ड पर छपी हुई आएगी।

 जो भाजपा से लड़ेगा, उसके खिलाफ इस्तेमाल होगी सीबीआई: अखिलेश यादव

आखिर, सपा अध्यक्ष पद न छोड़ने का, अखिलेश यादव ने खोला राज ?