जानिये, योगी सरकार की, पांचवीं कैबिनेट बैठक के, छ: अहम फैसले

नई दिल्ली,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज पांचवी कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक मे कई अहम फैसले लिये गये। कैबिनेट बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता तथा कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने लिये गये फैसलों की जानकारी दी। उन्होने बताया कि –

उत्तर प्रदेश सरकार 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस मनाएगी। किसी भी राज्य के स्वाभिमान के लिए उसकी पहचान जरुरी है। इसके साथ ही किसी भी राज्य के लिए पहचान जरुरी है। उत्तर प्रदेश का गठन 24 जनवरी को हुआ था। इसी कारण आज कैबिनेट में फैसला लिया गया कि अब उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाएगा। हम हर वर्ष 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस मनाएंगे।

सीएम योगी ने सुनायी, कृष्ण और सुदामा के बीच हुये, कैशलेस ट्रांजेक्शन की कहानी

प्रदेश में एक जुलाई से जीएसटी की लागू किया जाएगा। आज इस प्रस्ताव पर भी कैबिनेट की मुहर लग गई।

ठेकेदारी व्यवस्था में भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से अंकुश के लिए सभी प्रशासकीय विभागों में मैनुअल  टेंडरिंग खत्म।  अब 3 माह में लागू हो जाएगी ई-टेण्डरिंग की व्यवस्था।

प्रदेश सरकार की तबादला नीति 2017-18 को भी आज हरी झंडी मिल गई है। इस नीति के तहत 30 जून तक हो सकेंगे तबादले।समूह क और ख के अधिकारी जिले में तीन साल और मंडल में सात साल रह सकेंगे। सभी श्रेणी के अधिकारियों और कर्मचारियों पर तबादला नीति लागू होगी ।

गांवों को 24 घंटे बिजली देने के लिये, मुख्यमंत्री योगी ने लगायी जरूरी शर्त

कैबिनेट बैठक में डिस्ट्रिक्ट मिनरल बोर्ड की नियमावली को मंजूरी मिली है। निर्णय लिया गया कि तीन महीने के अन्दर नई नीति लागू करना अनिवार्य होगा। खनिज सम्पदा बहुल इलाकों के विकास के लिए बनेगा मॉडल। डिस्ट्रिक्ट मिनरल बोर्ड की नियमावली को मिली मंजूरी। पुराने पट्टा धारकों को डिस्ट्रिक्ट मिनरल फण्ड में 30 प्रतिशत जमा करने होंगे, सांस्कृतिक जगहों के विकास का ध्यान रखा जायेगा।

गोरखपुर फ़र्टिलाइज़र कारखाने में लैड ट्रांसफर के स्टांप ड्यूटी में लगेंगे 210 करोड रुपए। स्टांप ड्यूटी में छूट का निर्णय लिया गया है।