Breaking News

जि सो यून के गोल ने कोरिया को सेमीफाइनल में पहुंचाया

पुणे,  जि सो यून के अंतिम मिनटों में किए गए एकमात्र गोल की मदद से कोरिया रिपब्लिक ने रविवार को यहां श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए महिला एशिया कप इंडिया फुटबॉल टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में 2018 की उप-विजेता ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बना ली।

चेल्सी की मिडफील्डर ने निर्धारित समय से दो मिनट पहले गोल करते हुए कोरिया को सेमीफाइनल में पहुंचाया। इससे पहले, चो सो ह्यून पेनल्टी पर गोल दागने से चूक गई। सेमीफाइनल में अब कोलिन बेल की कोरिया रिपब्लिक का सामना गुरुवार को चीनी ताइपे और फिलीपींस के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल मुकाबले की विजेता टीम से होगा।

जि सो यून के गोल ने अपने क्लब साथी और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान सैम कैर को काफी निराश किया क्योंकि फॉरवर्ड की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई। कैर के पास सातवें मिनट में अपना पहला गोल दागने का मौका था। उन्होंने पेनल्टी एरिया में बॉल को अपने कब्जे में लेकर गोल दागना चाहा, लेकिन बॉल बार के ऊपर से निकल गई।

12 मिनट बाद 2018 की उप-विजेता ने एक बार फिर हमला बोला। चेल्सी की स्ट्राइकर कैर ने गेंद को मैरी फाउलर को दिया, लेकिन मिडफील्डर के शॉट को किम जुंग मि ने दूर से ही धकेल दिया। इसके बाद कोरिया रिपब्लिक के पास अप्रत्याशित बढ़त लेने का मौका था। पेनल्टी एरिया के अंदर ऑस्ट्रेलियाई फॉरवर्ड कैटलिन फूर्ड फाउल कर बैठीं और कोरिया रिपब्लिक को पेनल्टी मिली।

हालांकि, चो सो-ह्यून हाफ टाइम से पांच मिनट पहले अपनी टीम को बढ़त दिलाने का मौका गंवा बैठे क्योंकि उनका शॉट ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर लिडिया विलियम्स के ऊपर से निकल गया और कोरिया रिपब्लिक ने अपना सुनहरा मौका खो दिया।

दूसरे हाफ में कोरियाई टीम अधिक आक्रामक नजर आ रही थी। खेल दोबारा शुरू होने के छह मिनट बाद ही गोलकीपर विलियम्स को कोरिया रिपब्लिक के हमलों को विफल करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ी। चो यू रि के शॉट को नाकाम करने के चार मिनट बाद ही गोलकीपर ने चो सो-ह्यून की शॉट को भी विफल कर दिया। कैर ने हालांकि अपना संघर्ष जारी रखा और मुकाबला समाप्त होने से 15 मिनट पहले गोल करने का उनका प्रयास वाइड चला गया। इसके बाद सब्सटीट्यूट कोर्टनी वाइन ने भी एक मौका बनाया, लेकिन वे उसे भुना नहीं पाई।

इस बीच, निर्धारित समय से दो मिनट पहले ही कोरिया रिपब्लिक की टीम गोल करने में कामयाब रही। कोलिन बेल की टीम के लिए यह गोल 10 नंबर की जर्सी पहनी मिडफील्डर जि सो यून ने 88 वें मिनट में किया। यिन ने बॉक्स के बाहर से बेहतरीन शॉट लगाया, जोकि कॉर्नर के पास से सीधे गोलपोस्ट में पहुंच गई और ऑस्ट्रेलियाई गोलकीपर उसे देखती ही रह गई। इसके साथ ही कोरिया ने 2023 फीफा महिला वर्ल्ड कप का भी टिकट कटा लिया।