Breaking News

डीआर कांगो में मंकी पॉक्स से 610 से अधिक लोगों की मौत

किंशासा,  मध्य अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो (डीआरसी) में मंकी पॉक्स प्रकोप के 17,801 से अधिक संदिग्ध मामले सामने आये हैं, जिनमें से 610 लोगों की मौत हो गयी है।

डीआरसी के स्वास्थ्य मंत्री रोजर काम्बा ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने लोगों से सुरक्षात्मक उपायों का पालन करने का आग्रह किया, खासकर सितंबर में शुरू होने वाले स्कूल वर्ष के दौरान विशेष सावधानी बरतने की अपील की। साथ ही जैसे ही टीके उपलब्ध हों, टीका लगवाने का अनुरोध किया।

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त की ओर से कल जारी एक बयान में कहा गया कि संदिग्ध मामले संघर्ष प्रभावित प्रांतों में रिपोर्ट किये जा रहे हैं, जहां देश के 73 लाख आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों में से अधिकांश लोग रहते हैं। बयान में कहा गया है कि इन प्रांतों में संक्रमण फैलने से दशकों के संघर्ष से तबाह आबादी के लिए पहले से ही अस्थिर स्थिति और खराब होने का खतरा है।

इससे पहले, साेमवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर समन्वित प्रयासों के माध्यम से चेचक के मानव-से-मानव संचरण को समाप्त करने के लिए मंकी पॉक्स के वास्ते एक वैश्विक रणनीतिक तैयारी एवं प्रतिक्रिया योजना शुरू की। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयसस ने कहा, “डीआरसी और पड़ोसी देशों में मंकी पॉक्स के प्रकोप को नियंत्रित किया जा सकता है और रोका भी जा सकता है।”