Breaking News

डेंगू से निपटने की तैयारियों की जे पी नड्डा ने समीक्षा की

नयी दिल्ली, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने बुधवार को डेंगू बुखार की रोकथाम, नियंत्रण और प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की तैयारी की स्थिति की समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिये।

जे पी नड्डा की अध्यक्षता में यहां आयोजित इस उच्च स्तरीय बैठक में कई मंत्रालय और विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।

जे पी नड्डा ने अधिकारियों से सतर्क रहने और उन राज्यों और क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने काे कहा जहां अक्सर डेंगू प्रकोप की सूचना मिलती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के अधिकारियों ने डेंगू की रोकथाम पर ठोस परिणाम लाने के लिए राज्यों के साथ सक्रिय रूप से काम करना चाहिए। उन्होेंने कहा कि डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए शहरी प्रबंधन से संबंधित विभागों, शिक्षा मंत्रालय और नगर निगमों और स्थानीय स्वशासन को शामिल करना चाहिए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को डेंगू की रोकथाम और जागरूकता के लिए चौबीसों घंटे केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर बनाने का निर्देश दिया और कहा कि राज्यों को इसी तरह के सहयोग के लिए हेल्पलाइन नंबर चालू करना चाहिए।बैठक में अस्पतालों को प्रशिक्षित जनशक्ति, दवाओं और अन्य रसद से पूरी तरह सुसज्जित समर्पित डेंगू वार्ड सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।