Breaking News

तिब्बती कला और संस्कृति संरक्षण के लिए एनजीओ से आमंत्रित किए गए आवेदन

नई दिल्ली,  भारत सरकार के पर्यटन और सांस्कृतिक मंत्रालय के द्वारा बौद्ध और तिब्बती कला और संस्कृति के संरक्षण और विकास के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए एनजीओ से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पर्यटन और सांस्कृतिक मंत्रालय ने आवेदन करने के लिए अपनी वेबसाइट पर फॉर्म उपल्बध करवाए हैं।

जिसको मंत्रालय कि ऑफिसियल साइट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। फार्म जमा करने की आखरी तारीख 31 अगस्त बताई जा रही है। खबर के मुताबिक बौद्ध संस्कृति एवं कला के संरक्षण व संवर्धन के काम को सरकार ने विशेष प्रोत्साहन देने का फैसला किया है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय धीरे-धीरे लुप्त हो रही बौद्ध कला को लेकर चिंतित है।

प्रोत्साहन योजना के तहत बौद्ध परंपरा एवं कला के विकास के क्षेत्र में लगे बौद्ध मठों और स्वैच्छिक बौद्ध एवं तिब्बती संगठनों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार बौद्ध संस्कृति व परंपरा के क्षेत्र में अनुसंधान की काफी संभावनाएं हैं। पिछले कुछ समय से इस क्षेत्र में अनुसंधान कार्य सिमटता जा रहा है। बौद्ध ज्ञान का प्रचार और प्रसार भी सीमित है। मंत्रालय ऐसे सभी बौद्ध एवं तिब्बती संगठनों को मदद देगा जो अनुसंधान कार्यों को बढ़ावा दे रहे हैं।