Breaking News

तेज़ गेंदबाज़ जिताएंगे दक्षिण अफ़्रीका में पहली टेस्ट सीरीज़: पुजारा

जोहानसबर्ग,  भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा बेशक फॉर्म में नहीं चल रहे हैं लेकिन उन्हें भरोसा है कि इस बार भारत के पास दक्षिण अफ़्रीका में टेस्ट सीरीज़ जीतने का सुनहरा मौक़ा है। इसके लिए उन्हें अपने तेज़ गेंदबाज़ों से सबसे ज़्यादा उम्मीदें हैं। वह मानते हैं कि भारतीय तेज़ गेंदबाज़ प्रत्येक टेस्ट में 20 विकेट लेने के क़ाबिल हैं।

अपने चौथे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर पहुंचे पुजारा ने कहा, “दोनों ही टीमों के बीच जो बड़ा अंतर है, वे हमारे तेज़ गेंदबाज़ ही हैं। अगर आप ऑस्ट्रेलिया या फिर इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज़ पर नज़र डालें तो आप महसूस करेंगे कि हम एक गेंदबाज़ी यूनिट के तौर पर काफ़ी शानदार थे। मुझे पूरा भरोसा है कि दक्षिण अफ़्रीका में भी यही तस्वीर नज़र आएगी। तेज़ गेंदबाज़ ही हमारी ताक़त हैं, मुझे विश्वास है कि इन कंडीशंस का भरपूर फ़ायदा उठाते हुए हर टेस्ट में तेज़ गेंदबाज़ 20 विकेट ले सकते हैं।”

चोट की वजह से रोहित शर्मा टेस्ट सीरीज़ से बाहर हैं, लिहाज़ा उनकी जगह केएल राहुल के कंधों पर उप-कप्तानी की ज़िम्मेदारी होगी। रोहित को इससे पहले अजिंक्या रहाणे की जगह भारतीय टेस्ट टीम का उप-कप्तान बनाया गया था। इस समय रोहित बेंगलुरु स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में चोट से उबर रहे हैं।

पुजारा ने इसके अलावा कहा कि भारत के लिए एक अच्छी बात यह है कि ज़्यादातर खिलाड़ियों ने हाल ही में लाल गेंद से क्रिकेट खेली है, जो भारत के पक्ष में जा सकती है। नवंबर-दिसंबर में भारत ने न्यूज़ीलैंड की दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ के लिए मेज़बानी की थी, जबकि हनुमा विहारी और बैक-अप ओपनर प्रियांक पांचाल भारत ए की ओर से दक्षिण अफ़्रीका दौरे पर प्रथम श्रेणी मैच खेल रहे थे। दूसरी तरफ़ मेज़बान दक्षिण अफ़्रीका ने आख़िरी बार जून में टेस्ट मैच खेला था।

उन्होंने कहा,”अच्छी बात यह है कि हमने हाल ही में दो टेस्ट मैच खेले हैं । लिहाज़ा हमारे कई खिलाड़ियों को लाल गेंद का हालिया अनुभव है, और जहां तक बात तैयारी की है तो हमारे सपोर्ट स्टाफ़ शानदार हैं। हमारे पास अभी पहले टेस्ट से पहले पांच या छह दिन और हैं, मुझे लगता है हमारे लिए पूरी तरह से तैयार होने के लिए ये पर्याप्त समय होगा। भारत के लिए दक्षिण अफ़्रीका में टेस्ट सीरीज़ जीतने का ये सबसे सुनहरा मौक़ा होगा और हम इसके लिए तैयार हैं।”

दक्षिण अफ़्रीका और भारत के बीच होने वाली ये सीरीज़ बायो-बबल के अंदर खेली जाएगी, हालांकि क्रिकेट साउथ अफ़्रीका (सीएसए) ने प्रोटोकॉल में कुछ ढील देने का फ़ैसला किया था, लेकिन साउथ अफ़्रीका में इस समय कोविड का नया वैरिएंट सक्रिय है जिस वजह से सीरीज़ को बायो-बबल में कराए जाने का निर्णय लिया गया है।

पुजारा ने बायो-बबल को लेकर कहा कि ये टीम के लिए अच्छा भी है, “कभी-कभी बायो-बबल आपके लिए बेहतर भी होता है क्योंकि इसकी वजह से खिलाड़ी एक दूसरे के साथ ज़्यादा समय व्यतीत करते हैं, और एक ही साथ कमरे में रहते हैं, साथ ही खाना भी खाते हैं, इसलिए मुझे लगता है कि कभी-कभी ये आपके लिए फ़ायदेमंद भी होता है।”

भारत का दक्षिण अफ़्रीका में यह आठंवा टेस्ट दौरा होगा, जिसकी शुरुआत बॉक्सिंग डे टेस्ट यानि 26 दिसंबर से सेंचुरियन में होगी।