Breaking News

त्रिवेंद्र सिंह रावत बने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री,7 कैबिनेट और 2 राज्यमंत्रियों ने ली शपथ

cmदेहरादून, त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड राज्य के नौवें मुख्यमंत्री के रूप में  शपथ ली. शपथ-ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए. मुख्यमंत्री  के अलावा,नौ मंत्रियो ने शपथ ली है. नौ मंत्रियो मे सात कैबिनेट और दो राज्य मंत्री हैं. मंत्रिमंडल मे कांग्रेस के बागी पांच नेताओं को भी शामिल किया गया है.

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक रहे त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार तीन बजे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.त्रिवेंद्र सिंह रावत के बाद सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, हरक सिंह रावत,पूर्व विधानसभा अध्यक्ष यशपाल आर्य,मदन कौशिक,अरविंद पांडे,  सुबोध उनियाल, धन सिंह रावत और रेखा आर्य  ने भी मंत्री पद की शपथ ली. नौ मंत्रियो मे सात कैबिनेट और दो राज्य मंत्री हैं. सतपाल महाराज, प्रकाश पंत, हरक सिंह रावत,पूर्व विधानसभा अध्यक्ष यशपाल आर्य,मदन कौशिक,अरविंद पांडे,  सुबोध उनियाल को कैबिनेट मंत्री तथा धन सिंह रावत और रेखा आर्य को राज्य मंत्री के रूप मे शपथ दिलायी गयी है. 

 

त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्य में भाजपा के पांचवें और राज्य के नौवें मुख्यमंत्री हैं. त्रिवेंद्र सिंह रावत को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह का करीबी माना जाता है. 2014 के लोकसभा के दौरान रावत ने शाह के साथ काम किया था. मंत्री के रूप में उन्हें कई वर्षों का अनुभव है. उनका नाम बीजेपी नेता प्रकाश पंत ने प्रस्तावित किया था. सतपाल महाराज ने भी उनके नाम पर हामी भरी थी. हालांकि ये दोनों नेता भी सीएम पद की रेस में थे.

 विधानसभा चुनाव में भाजपा ने कांग्रेस को मात देते हुए 70 में से 57 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था.जब उत्तर प्रदेश से अलग होकर उत्तराखंड राज्य बना था  तब पार्टी ने  में अपनी पहली सरकार साल 2000 में बनाई थी . नित्यानंद स्वामी राज्य के पहले मुख्यमंत्री बने थे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *