Breaking News

नए कप्तानों की अगुवाई में सीएसके और केकेआर का मुकाबला

मुम्बई, चेन्नई सुपरकिंग्स नए कप्तान रवींद्र जडेजा की अगुवाई में शनिवार को आईपीएल 15 के उद्घाटन मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स से भिड़ेगी और उसका लक्ष्य जीत के साथ अपने खिताब बचाओ अभियान की शुरुआत करना होगा। कोलकाता भी नए कप्तान श्रेयस अय्यर की अगुवाई में इस मुकाबले में उतर रहा है।

आईपीएल शुरू होने से दो दिन पहले यानी गुरूवार को धोनी ने चेन्नई की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया और जडेजा को सीएसके का नया कप्तान बना दिया गया। धोनी हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलना जारी रखेंगे। जडेजा ने कप्तान बनाने के बाद कहा है कि उनके कन्धों पर धोनी की विरासत को जारी रखने की भारी जिम्मेदारी है और वह इसे कायम रखना चाहेंगे।

जडेजा इस समय अपने करियर के बेहतरीन दौर से गुजर रहे हैं और दुनिया के नंबर एक टेस्ट आलराउंडर हैं। चेन्नई ने कप्तानी में तो बदलाव कर लिया है लेकिन चेन्नई के गेंदबाज़ी आक्रमण की रीढ़ दीपक चाहर चोटिल होने के चलते आईपीएल के अधितकर मैचों में टीम का हिस्सा नहीं रहने वाले हैं। साथ ही यह भी ख़बर है कि आल राउंडर मोइन अली शुरुआती कुछ मैचों में टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। हालांकि न्यूज़ीलैंड के एडम मिल्ने, डेवोन कॉन्वे और मिचेल सैंटनर भी विकल्प के तौर पर मौजूद हैं। नीदरलैंड्स के ख़िलाफ़ न्यूज़ीलैंड की टीम से इन्हें रिलीज़ कर दिया गया है, जिस वजह से यह तीनों ही खिलाड़ी पूरे सीज़न सीएसके के लिए उपलब्ध रहेंगे। वहीं दक्षिण अफ़्रीकी तेज़ गेंदबाज़ ड्वेन प्रिटोरियस बांग्लादेश के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ का हिस्सा होने की वजह से लीग के शुरुआत में सीएसके का हिस्सा नहीं रह पाएंगे।

सीएसके की बल्लेबाज़ी में काफ़ी गहराई नज़र आ रही है। न्यूज़ीलैंड के एडम मिल्ने के खाते में चार प्रथम श्रेणी अर्धशतक और एक लिस्ट ए अर्धशतक भी है। पिछले सीज़न की तरह टीम में अब फाफ़ डुप्लेसी भी नहीं हैं और मोइन अली भी शुरुआती मैचों में शायद टीम में शामिल नहीं होंगे। ऐसे में अगर दीपक की जगह चेन्नई की टीम किसी विदेशी खिलाड़ी को लेकर आना चाहती है तो रॉबिन उथप्पा को टीम में एक सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर शामिल किया जा सकता है। पिछले सीज़न उन्होंने कुछ शानदार पारियों के साथ चेन्नई की टीम को जीत दिलाने का काम किया था। वहीं मोइन अगर पहले कुछ मैचों में टीम में नहीं रहते हैं तो डेवोन कॉन्वे को टीम में शामिल किया जा सकता है। कॉन्वे को लेकर चेन्नई के मुख्य कोच स्टीवन फ्लेमिंग काफ़ी आश्वस्त है और उन्होंने कॉन्वे की काफ़ी तारीफ़ भी की है। मुंबई के ऑलराउंडर शिवम दुबे भी मध्य क्रम को मज़बूती प्रदान कर सकते हैं।