Breaking News

नये विधायकों को बताये जाएंगे, सदन की कार्यवाही में सक्रिय भागीदारी के तरीके

लखनऊ, उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा के नये सदस्यों को सदन की कार्यवाही में सक्रिय भागीदारी की समझ पैदा करने के लिए कल से आयोजित दो दिवसीय ‘प्रबोधन कार्यक्रम’ में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन और गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष रमनलाल बोरा टिप्स देंगे। राज्य विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि कार्यक्रम के पहले दिन पूर्वान्ह दस बजे उद्घाटन सत्र शुरु होगा जिसमें राज्यपाल रामनाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे।

जानिये, योगी सरकार की, पांचवीं कैबिनेट बैठक के, छ: अहम फैसले

 प्रबोधन कार्यक्रम के जरिये नये विधायकों को संसदीय प्रणाली की जानकारी देने के साथ ही सदन की कार्यवाही में सक्रिय भागीदारी के टिप्स दिये जायेंगे। कार्यक्रम में गुजरात विधानसभा के अध्यक्ष रमन लाल बोरा नये विधायकों को लोतांत्रिक प्रक्रिया में सदन की स्थिति के बारे में जानकारी देंगे जबकि श्री दीक्षित सदन की कार्यवाही में नियमों और परम्पराओं के बारे में बतायेंगे।

सीएम योगी ने सुनायी, कृष्ण और सुदामा के बीच हुये, कैशलेस ट्रांजेक्शन की कहानी

  दीक्षित ने बताया कि कार्यक्रम के दूसरे और अंतिम दिन लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन समापन भाषण देंगी। उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि ‘प्रबोधन कार्यक्रम’ में नये विधायकों को सदन में सवाल पूछने के गुर सिखाने के साथ ही नियमों की सटीक जानकारी दी जायेगी। श्री दीक्षित ने बताया कि सदन में परम्पराओं के साथ ही अनुपूरक प्रश्नों के पूछने के तरीके बताये जायेंगे।

गांवों को 24 घंटे बिजली देने के लिये, मुख्यमंत्री योगी ने लगायी जरूरी शर्त

 कार्यक्रम में विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष सुखदेव राजभर, संसदीय परम्पराओं के जानकार पूर्व मंत्री ओमप्रकाश ङ्क्षसह समेत कुछ वरिष्ठ नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा के मण्डप में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी कर ली गयी हैं।

सरकारी फाइलों से धूल हटाने के लिए सीएम योगी ने जारी किया यह आदेश