Breaking News

नासा के जेपीएल निदेशक ने की इसरो प्रमुख से मुलाकात

चेन्नई,  अमेरिका की स्पेस एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा)के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी (जेपीएल) के निदेशक डॉ. लॉरी लेशिन ने इसरो का दौरा किया और अमेरिका- भारत संयुक्त उपग्रह निसार मिशन की तैयारियों के बारे में इसरो प्रमुख डॉ.एस.सोमनाथ से चर्चा की।

यह मिशन अगले साल की पहली तिमाही में होने की संभावना है। बेंगलुरु में इसरो मुख्यालय में आयोजित बैठक के दौरान, डॉ. लॉरी लेशिन ने ‘नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार ( निसार) मिशन की तैयारियों पर खुशी जतायी।

इसरो ने जारी बयान में कहा कि मुलाकात के दौरान प्रक्षेपण के लिए एनआईएसएआर की तैयारी और तकनीकी क्षेत्रों और अंतरिक्ष अन्वेषण में पेशेवर आदान-प्रदान सहित भविष्य के सहयोग के संभावित अवसरों पर भी चर्चा की गई।

उल्लेखनीय है कि नासा और इसरो, नासा की सबसे बड़ी परियोजना में से एक – नासा-इसरो एसएआर मिशन (एनआईएसएआर), एक संयुक्त पृथ्वी-अवलोकन मिशन पर सहयोग कर रहे हैं।

एनआईएसएआर को 2024 की शुरुआत में श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से 98.4 डिग्री के झुकाव के साथ 747 किमी की ऊंचाई पर निकट-ध्रुवीय कक्षा में प्रक्षेपित करने की योजना है।

एनआईएसएआर मिशन पर नासा की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, इसरो इस मिशन के लिए अपने सबसे भारी घरेलू रॉकेट जीएसएलवी-एमके -एलएमवी का उपयोग करेगा, जो दूसरे लॉन्च पैड से होगा।

एनआईएसएआर मिशन पृथ्वी के बदलते पारिस्थितिक तंत्र, गतिशील सतहों और बर्फ के द्रव्यमान को मापेगा जो बायोमास, प्राकृतिक खतरों, समुद्र के स्तर में वृद्धि और भूजल के बारे में जानकारी प्रदान करेगा और कई अन्य अनुप्रयोगों का समर्थन करेगा।

एनआईएसएआर वैश्विक स्तर पर पृथ्वी की भूमि और बर्फ से ढकी सतहों का आरोही और अवरोही मार्गों पर 12 दिनों की नियमितता के साथ निरीक्षण करेगा, बेसलाइन 3-वर्षीय मिशन के लिए हर 6 दिनों में औसतन पृथ्वी का नमूना लेगा।

एनआईएसएआर हर 12 दिनों में वैश्विक भूमि बायोमास, पौधों से कार्बनिक पदार्थ की मात्रा का मानचित्रण करेगा।