Breaking News

नेहरा, रोहित, अश्विन और शमी की वापसी, रैना तथा पंत स्टैंडबाई

नई दिल्ली,  बाएं हाथ के तेज गेंदबाज 38 वर्षीय आशीष नेहरा को ट्वंटी 20 में लगातार अच्छे प्रदर्शन का फायदा लगभग छह साल बाद भारत की एकदिवसीय टीम में वापसी के रूप में मिल गया और उन्हें चैंपियंस ट्राफी के लिये सोमवार को घोषित हुई 15 सदस्यीय टीम में शामिल कर लिया। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड  की सीनियर चयन समिति ने यहां अपनी बैठक के बाद 15 सदस्यीय टीम और पांच वैकल्पिक खिलाड़यिों की घोषणा की।

चैंपियंस ट्राफी एक जून से इंग्लैंड में खेली जानी है जहां भारत अपने खिताब का बचाव करने उतरेगा। बीसीसीआई ने कल फैसला किया था कि भारतीय टीम चैंपियंस ट्राफी में भाग लेगी और उसके 24 घंटे बाद विराट कोहली की कप्तानी में इसका एलान कर दिया गया। टीम में ओपनर शिखर धवन और रोहित शर्मा को रखा गया है। इसके साथ साथ युवराज सिह भी टीम में बने हुये हैं। विकेटकीपिग की जिम्मेदारी महेंद्र सिह धोनी के हाथों में रहेगी जिनकी कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड में ही चैंपियंस ट्राफी का खिताब जीता था।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज नेहरा ने अपना आखिरी वनडे मोहाली में 30 मार्च 2011 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। वह पिछले कुछ समय से ट््वंटी 20 टीम में नियमित रूप से खेल रहे थे लेकिन अब उन्हें एकदिवसीय टीम में भी बुला लिया गया है। चैंपियंस ट्राफी के लिए टीम घोषित करने की अंतिम समयसीमा 25 अप्रैल थी लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के बोर्ड की दुबई में अप्रैल में हुई बैठक में राजस्व और प्रशासनिक सुधार मामले पर मात खाने के बाद बीसीसीआई ने टीम का चयन रोक दिया था।

बीसीसीआई को चला रही प्रशासकों की समिति ने हाल में बोर्ड को अल्टीमेटम दिया था कि वह चैंपियंस ट्राफी के लिये जल्द टीम घोषित करें। बीसीसीआई ने रविवार को अपनी विशेष आम बैठक  में भारतीय टीम को चैंपियंस ट्राफी में भेजने का फैसला किया था और साथ ही एलान किया था कि सोमवार को टीम की घोषणा कर दी जाएगी। चयनकर्ताओं ने टीम में लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी रखा है। अश्विन चोट के कारण आईपीएल-10 से बाहर चल रहे हैं।

रोहित शर्मा और शिखर धवन का हालांकि आईपीएल में उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं रहा है लेकिन इन दोनों अनुभवी बल्लेबाजों को इंग्लैंड की परिस्थितियां देखते हुये टीम में जगह दी गई है। भारतीय टीम में अजिक्या रहाणे, केदार जाधव, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह जैसे युवा खिलाड़ी शामिल हैं। तेज गेंदबाजी का दारोमदार अनुभवी नेहरा के साथ आईपीएल-10 में अब तक सर्वाधिक 21 विकेट ले चुके भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और बुमराह के कंधों पर रखा गया है।

स्पिन की जिम्मेदारी जडेजा और अश्विन संभालेंगे और जाधव भी इसमें सहयोग कर सकते हैं। टीम के साथ पांच वैकल्पिक खिलाड़ी भी चुने गये हैं जो किसी अप्रिय स्थिति में 15 सदस्यीय टीम में किसी भी खिलाड़ी की जगह ले सकते हैं। वैकल्पिक खिलाड़यिों में सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, रिषभ पंत और शार्दुल ठाकुर को रखा गया है। कार्तिक और पंत विकेटकीपर हैं जबकि कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज और ठाकुर तेज गेंदबाज हैं।

बायें हाथ के बल्लेबाज रैना का आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा लेकिन वह अंतिम टीम में जगह बनाने से चूक गये। वैकल्पिक खिलाड़यिों में सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, रिषभ पंत और शार्दुल ठाकुर को रखा गया है। कार्तिक और पंत विकेटकीपर हैं जबकि कुलदीप चाइनामैन गेंदबाज और ठाकुर तेज गेंदबाज हैं। बायें हाथ के बल्लेबाज रैना का आईपीएल में शानदार प्रदर्शन रहा लेकिन वह अंतिम टीम में जगह बनाने से चूक गये। भारतीय टीम इस प्रकार है… विराट कोहली , शिखर धवन, रोहित शर्मा, केदार जाधव, युवराज सिह, महेंद्र सिह धोनी (विकेटकीपर), अजिक्या रहाणे, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार। स्टैंडबाई खिलाड़ी:- सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, रिषभ पंत और शार्दुल ठाकुर।