Breaking News

‘पगड़ी बैंक’ की अनूठी पहल

नयी दिल्ली, दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबन्धक समिति ने सिख नौजवानों, बच्चों तथा जरुरतमंद लोगों को सिख परम्पराओं के अनुरुप पगड़ी बांधने के लिये प्रेरित करने के वास्ते राष्ट्रीय राजधानी में ‘पगड़ी बैंक’ की अनूठी योजना शुरु की है।

समिति के प्रधान मनजिंदर सिंह सिरसा ने रविवार को बताया की समिति ने गुरु नानक देव जी के 550 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में दो नवम्बर को दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब में पहले पगड़ी बैंक की स्थापना की थी। जिसके अन्तर्गत सिख नौजवान, बच्चों और जरूरतमन्द लोगों को 50 रूपये की मामूली कीमत पर उनके साइज की आकर्षक पगड़ी प्रदान की जा रही है।

श्री सिरसा ने बताया कि लोगों से इसलिये 50 रुपये लिये जा रहे है ताकि वे इसे पूरे सम्मान और स्वाभिमान से पहन सकें। इस योजना के अन्तर्गत अब तक लगभग एक हजार सिखों ने इस बैंक में पगड़ियां दान की हैं। पांच सौ पगड़ियां जरूरतमंदों को प्रदान की जा चुकी हैं। समिति चार मीटर से सात मीटर तक विभिन्न डिजायन की लम्बी पगड़ियां उपलब्ध करवा रही है।उन्होंने बताया की समिति अपने प्रबन्धन में चलाये जा रहे सभी 10 ऐतिहासिक गुुरुद्वारों में पगड़ी बैंक को शुरू करेगी तथा स्थानीय सिंह सभा द्वारा चलाये जा रहे दिल्ली के लगभग एक सौ प्रसिद्ध गुरुद्वारों में इस बैंक को चलाने में मदद करेगी।

गुरुग्राम और नोएडा समेत विभिन्न स्थानों में भी टर्बन बैंक स्थापित करने की योजना है।समिति ने सिख युवकों को पगड़ी बांधने की कला सिखाने के लिए दो सिख बुद्धिजीवियों की सेवाएं ली हैं। वे नई पीढ़ी को पूरे धैर्य से विभिन्न प्रकार से सिख परम्पराओं के अनुरूप पगड़ी बांधने का प्रशिक्षण प्रदान करेंगे ।