Breaking News

परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फटने से चार लोग घायल

जैसलमेर, राजस्थान में जैसलमेर के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में डीआरडीओ एवं सेना की देखरेख में दो निजी भारतीय कंपनियों द्वारा निर्मित तोप के किये जा रहे अंतिम परीक्षण के दौरान एक तोप का बैरल फटने से चार नागरिक घायल हो गये।

सूत्रों ने आज बताया कि जैसलमेर के पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में पिछले 3-4 दिनों से डी.आर.डी.ओ एवं सेना की मौजूदगी में दो भारतीय कंपनियों द्वारा देश में निर्मित 155 एम.एम, 52 केलीबर होवित्जर टाउड तोप का अन्तिम परीक्षण जैसलमेर की पोकरण फायरिंग रेंज में किया जा रहा है। इन तोपों को विभिन्न मानकों पर जांचा, परखा जा रहा है।

सूत्रों ने बताया कि गोला दागने के दौरान एक तोप के बैरल में विस्फोट हो गया इससे कुछ टुकड़े वहां खड़े कुछ नागरिकों को लगे। बताया जा रहा है कि चार व्यक्तियों को हल्की चोटें आने आई हैं। उन्हें वायुसेना के अस्पताल लाकर उपचार करवाया गया है। मामले की जांच की जा रही हैं। डीआरडीओ द्वारा इस मामले की उच्च स्तरीय जांच की जा रही हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 में धनुष तोप के परीक्षण के दौरान तोप का बैरल फट गया था, इससे इसके तैयार होने में दो वर्ष का विलम्ब हो गया था। जांच के बाद उक्त बैरल एक निजी कम्पनी द्वारा कम गुणवत्ता की बैरल की आपूर्ति करना पाया गया था।