Breaking News

पहली बार होगी विदेशी कलाकारों की रामलीला,जानिए कहा…

नई दिल्ली, दीपावली के एक दिन पहले छह नवंबर को अयोध्या में आयोजित होने वाला दीपोत्सव पिछले साल की तुलना में इस बार कई मायने में खास होने वाला है. इस बार अयोध्या में भारत के कलाकारों के साथ पांच देशों से आए कलाकार राम लीला मंचन करते हुए अयोध्या में दिखाई देंगे.

इसके साथ ही साउथ कोरिया की प्रथम महिला नागरिक और साउथ कोरियाई राष्ट्रपति की पत्नी किम जुंग-सूक दीपोत्सव में मुख्य अतिथि होंगी. इस बार राम लीला के लिए कंबोडिया, लाओस, रूस, इंडोनेशिया और त्रिनिडाड एंड टोबैगो के कलाकारों की टीम आएगी. अयोध्या दीपोत्सव की खास बात यह है कि इस बार कार्यक्रम तीन दिनों तक चलेगा और रामलीला के कलाकार 5 नवंबर को लखनऊ में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे. पिछली बार की तरह इस बार भी राम, सीता और लक्ष्मण उड़न खटोले से ही आएंगे.

बता दें कि अयोध्या में भारत के कलाकारों के साथ पांच देशों से आए कलाकार राम लीला मंचन करते हुए अयोध्या में दिखाई देंगे. पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाने की भी तैयारी की जा रही है. दीपोत्सव में भगवान हनुमान की छाती चीर कर प्रवेश करने का एक द्वार भी बनाया जाएगा. यूपी के प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने  बताया कि पिछले साल के 1.87 लाख दीपों की तुलना में लगभग 3 लाख दीपक प्रज्वलित किए जाएंगे. इस दीपोत्सव का शुभारंभ सीएम योगी आदित्यनाथ प्रतीकस्वरूप एक बड़ा दीपक जलाकर करेंगे. इस दौरान मशहूर गायिका अनुराधा पौडवाल के कार्यक्रम की प्रस्तुती की जाएगी.